आपदा राहत के लिए नैनीताल व ऊधम सिंह नगर को 50 करोड़ जारी : सीएम धामी

शनिवार को सीएम धामी ने आपदा प्रभावित चम्पावत पिथौरागढ़ अल्मोड़ा जिलों का तूफानी दौरा करने के बाद काठगोदाम सर्किट हाउस में समीक्षा की। सीएम ने कहा कि अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य में लापरवाही न बरतने की सख्त हिदायत दी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:37 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:37 PM (IST)
आपदा राहत के लिए नैनीताल व ऊधम सिंह नगर को 50 करोड़ जारी : सीएम धामी
सीएम ने कहा कि 2013 की आपदा से अधिक विकराल तीन दिन की बारिश ने नुकसान के रिकार्ड तोड़ दिए।

जागरण टीम, हल्द्वानी : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नैनीताल व ऊधम सिंह नगर जिले में आपदा से हुए नुकसान के बाद राहत के लिए 50 करोड़ का बजट तत्काल जारी किया जा रहा है। साथ ही एक हेली सेवा जारी रहेगी। सीएम ने कहा इस बार की आपदा 2013 से कम नहीं रही। सरकार राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण के कार्य तेजी से करा रही है। हम हर आपदा पीडि़त के साथ हर संभव मदद के साथ खड़े हैं। सात नवंबर तक सभी सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। विभाग एवं अधिकारियों को इस लक्ष्य पर कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया है।  

शनिवार को सीएम धामी ने आपदा प्रभावित चम्पावत, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा जिलों का तूफानी दौरा करने के बाद काठगोदाम सर्किट हाउस में समीक्षा की। सीएम ने कहा कि अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य में लापरवाही न बरतने की सख्त हिदायत दी। बिना देरी किए जान व माल का नुकसान झेल चुके लोगों को राहत राशि देने के निर्देश दिए। आपदा प्रभावित इलाकों में राशन समेत मूलभूत आवश्यकताओं की व्यवस्था करने को कहा। साथ ही आपदा से निपटने के उपकरणों की कमी होने पर तत्काल उनकी खरीद करने के निर्देश दिए। 

सीएम ने हेलीकाप्टर से धारचूला में आपदा प्रभावित इलाके का निरीक्षण करने के साथ ही 12 आपदा प्रभावितों को 23 लाख रुपये के चेक वितरित किए। नैनी सैनी विश्राम गृह पिथौरागढ़ में हुई बैठक में डीएम डा. आशीष चौहान ने बताया कि 105 बंद सड़कों में से 66 खोल दी गई हैं। उच्च हिमालय में फंसे 120 पर्यटकों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। सीएम ने कहा कि सात नवंबर तक सभी सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए अधिकारियों को युद्धस्तर पर कार्य करना होगा। 

सीएम ने कहा कि इस बार 2013 की आपदा से अधिक विकराल तीन दिन की बारिश ने नुकसान के सारे रिकार्ड तोड़ दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री और गृहमंत्री का सहयोग के लिए आभार जताया। आपदा प्रबंधन मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार ने मात्र 110 दिनों में सीमांत के 350 परिवारों का विस्थापन किया है जो रिकार्ड है।

पीडि़त परिवार से मिलकर बंधाया ढांढस 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चम्पावत जिले के तेलवाड़ा में तथा अल्मोड़ा जिले के हीराडुंगरी और सिराड़ में आपदा में जान गंवाने वाले परिवारों से मुलाकात की। उन्होंने प्रभावितों की हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी