49 साल की शिक्षिका नीमा साह का उत्तराखंड की हॉकी टीम में चयन

खेल के प्रति जुनून हो तो उम्र मायने नहीं रखता है। नैनीताल निवासी 49 वर्षीय शिक्षिका का राष्‍ट्रीय सिविल सर्विसेज महिला हॉकी प्रतियोगिता में उत्तराखंड की टीम के लिए हुआ है। यह प्रतियोगिता 23 सितंबर से 30 सितंबर तक हरियाणा के मार्कंडेय हॉकी स्टेडियम शाहबाद कुरुक्षेत्र में होगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:43 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:43 AM (IST)
49 साल की शिक्षिका नीमा साह का उत्तराखंड की हॉकी टीम में चयन
49 साल की शिक्षिका नीमा साह का उत्तराखंड की हॉकी टीम में चयन

जागरण संवादाता, नैनीताल : खेल के प्रति जुनून हो तो उम्र मायने नहीं रखता है। नैनीताल निवासी 49 वर्षीय शिक्षिका का राष्‍ट्रीय सिविल सर्विसेज महिला हॉकी प्रतियोगिता में उत्तराखंड की टीम के लिए हुआ है। यह प्रतियोगिता 23 सितंबर से 30 सितंबर तक हरियाणा के मार्कंडेय हॉकी स्टेडियम शाहबाद कुरुक्षेत्र में होगी।

जिले के धारी तहसील में शारीरिक शिक्षा की शिक्षिका नीमा साह ने एमएल साह बालिका विद्यालय में भी अध्यापन किया और 1999 में प्रावि काकड़ीघाट में शिक्षिका नियुक्त हुई। 49 वर्षीय नीमा की बचपन से ही खेलों के प्रति रुचि रही। पिता राष्‍ट्रीय हॉकी खिलाड़ी किशोरी लाल साह से प्रेरणा लेकर हॉकी खेल में रुचि जागी। 1990 में डीएसबी परिसर में इंटर विवि टूर्नामेंट में पांच साल तक प्रतिभाग किया।

फिर रुहेलखंड यूनिवर्सिटी की टीम से चंडीगढ़ में हुई सीनियर नेशनल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। नीमा अब तक दर्जनभर नेशनल हॉकी प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर चुकी है। उसे इलाहाबाद विवि से फिजीकल एजुकेशन में डिप्लोमा किया है। 2003 में आर्मी छोड़कर आए राजेश साह के शादी की। ससुरालियों ने हमेशा खेल के लिए प्रेरित किया।

बता दें कि अखिल भारतीय सिविल सेवा द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए राष्ट्रीय स्तर की वालीबाल, हॉकी प्रतियोगिताओं का आयोजन कुरुक्षेत्र में व कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन भिवानी में करवाया जाएगा। वालीबाल (महिला, पुरुष) प्रतियोगिता कुरुक्षेत्र में 20 से 24 सितंबर तक, हॉकी प्रतियोगिता (महिला, पुरुष) 23 से 30 सितंबर तक मारकंडेश्वर हॉकी स्टेडियम शाहबाद मारकंडा में व कबड्डी प्रतियोगिता (महिला, पुरुष) भीम स्टेडियम भिवानी में 18 से 20 सितंबर तक आयोजित करवाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी