ऊधमसिंह नगर जिले में 24 हजार एंटीजन जांच रिपोर्ट पोर्टल पर अपडेट ही नहीं

कोविड संक्रमण काल में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सजग नहीं हैं। ऊधमसिंह नगर जिले ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के पोर्टल पर डेढ़ माह से कोविड जांच के दौरान पॉजिटिव या निगेटिव आए लोगों के आंकड़े ही अपलोड नहीं किए।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 06:47 AM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 06:47 AM (IST)
ऊधमसिंह नगर जिले में 24 हजार एंटीजन जांच रिपोर्ट पोर्टल पर अपडेट ही नहीं
ऊधमसिंह नगर जिले में 24 हजार एंटीजन जांच रिपोर्ट पोर्टल पर अपडेट ही नहीं

रुद्रपुर, ज्ञानेंद्र कुमार शुक्ल : कोविड संक्रमण काल में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सजग नहीं हैं। ऊधमसिंह नगर जिले ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के पोर्टल पर डेढ़ माह से कोविड जांच के दौरान पॉजिटिव या निगेटिव आए लोगों के आंकड़े ही अपलोड नहीं किए। करीब 24 हजार एंटीजन निगेटिव रिपोर्ट और एक हजार से अधिक आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट पोर्टल पर अपडेट न होने का मामला मॉनीटिरिंग सेल की निगरानी के बाद सीडीओ की जांच में खुला।

उत्तर प्रदेश से सटा होने के चलते कोविड मामलों के लिहाज ऊधमसिंह नगर जिला अधिक संवेदनशील है। कोविड जांच के लिए रोजाना हो रही सैंपङ्क्षलग में एंटीजन की पॉजिटिव या निगेटिव रिपोर्ट उसी दिन आइसीएमआर पोर्टल पर अपलोड करना जरूरी होता है। जिससे कि जिले में सही जानकारी केंद्रीय स्तर पर मॉनीटङ्क्षरग सेल को मिलती रहे। बावजूद इसके जिले के स्वास्थ्य महकमे ने डेढ़ माह की करीब 24 हजार एंटीजन निगेटिव जांचों को पोर्टल पर अपलोड ही नहीं किया।

इतने समय तक पोर्टल पर गतिविधियां शून्य पाए जाने के बाद स्टेट व नेशनल लेवल पर मॉनीटरिंग सेल सक्रिय हो गई। इस पर गुरुवार को सीडीओ हिमांशु खुराना ने मेडिकल कालेज की आरटीपीसीआर लैब का दौरा किया। डाटा अपलोड न होने पर सीडीओ ने सवाल किए तो नोडल प्रभारी डा. अविनाश खन्ना ने बताया कि डाटा इंट्री आपरेटर की कमी के चलते रिपोर्ट अपलोड नहीं की जा सकी। फटकार लगाते हुए सीडीओ ने 12 डाटा इंट्री आपरेटर जिला अस्पताल को देने के निर्देश भी जारी किए। जिनके लिए बैठने व कक्ष की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग करेगा।

सीएमओ ऊधमसिंह नगर डा. देवेंद्र सिंह पंचपाल ने बताया कि डेढ़ माह से 24 हजार एंटीजन व हजार से अधिक आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड न होना गंभीर है। इसकी जानकारी मुझे भी जिला अस्पताल के अधिकारियों ने नहीं दी। इसमें लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं कोविड नोडल अधिकारी डा. अविनाश खन्ना का कहना है कि डाटा इंट्री आपरेटर के संक्रमित होने के कारण रिपोर्ट अपलोड नहीं हो सकी। हालांकि इससे जिला स्तर पर पॉजिटिव रेट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। अब सभी एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट अपलोड की जा रही हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी