सेना में भर्ती की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर, कुमाऊं के 22 हजार युवा लगाएंगे दौड़

कुमाऊं के चार जिलों के युवाओं की सेना में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो गई है। कुल 22 हजार युवाओं ने सेना भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

By Edited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 08:02 AM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 09:31 AM (IST)
सेना में भर्ती की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर, कुमाऊं के 22 हजार युवा लगाएंगे दौड़
सेना में भर्ती की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर, कुमाऊं के 22 हजार युवा लगाएंगे दौड़

हल्द्वानी (जेएनएन) : कुमाऊं के चार जिलों के युवाओं की सेना में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो गई है। कुल 22 हजार युवाओं ने सेना भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। ऊधमसिंह नगर जिले से सबसे अधिक और बागेश्वर से सबसे कम युवा पंजीकृत हैं।

24 नवंबर से बागेश्वर जिले के युवाओं की भर्ती से शुरुआत होगी। निकाय चुनाव के बाद सैन्य अफसर प्रशासनिक अफसरों के साथ मंथन कर भर्ती की व्यवस्थाएं करेंगे। सेना के अल्मोड़ा भर्ती कार्यालय की ओर से नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, बागेश्वर व अल्मोड़ा जिले के युवाओं के लिए भर्ती होनी है। 24 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे। सैन्य सूत्रों के मुताबिक नौ नवंबर तक आवेदन लिए गए हैं। भर्ती के लिए बागेश्वर जिले से 3500, नैनीताल जिले से 4800, ऊधमसिंह नगर जिले से 6500 और अल्मोड़ा जिले से 7300 युवाओं ने पंजीयन कराया है। भर्ती की तिथियों में बदलाव अल्मोड़ा भर्ती कार्यालय ने सेना भर्ती की तिथियों में बदलाव किया है।

नए कार्यक्रम के अनुसार 24 नवंबर को बागेश्वर जनपद, 25 को अल्मोड़ा, 26 को ऊधमसिंह नगर व 27 को नैनीताल जनपद के युवाओं की भर्ती के लिए दौड़ कराई जाएगी। दौड़ पास करने वाले अभ्यर्थियों का शारीरिक परीक्षण, मेडिकल परीक्षण के बाद लिखित परीक्षा होगी।

निकाय चुनाव ने तैयारियों पर लगाया अड़ंगा
निकाय चुनाव की वजह से सेना भर्ती रैली की तैयारियों में अड़ंगा लगा है। सैन्य सूत्रों के मुताबिक भर्ती रैली में हजारों युवा उमड़ते हैं। इनके ठहरने और भोजन की व्यवस्था के साथ ही भर्ती स्थल पर पेयजल, फायर ब्रिगेड, शौचालय, एंबुलेंस, सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रशासन की मदद ली जाती है। अब तक प्रशासनिक अफसरों की सैन्य अफसरों के साथ बैठक नहीं हो पाई है। सैन्य अफसर कई बार प्रशासनिक अफसरों से संयुक्त बैठक के लिए समय मांग चुके हैं, लेकिन निकाय चुनाव में व्यस्तता का हवाला देकर अफसर मतगणना के बाद का समय दे रहे हैं। वहीं 20 नवंबर को मतगणना के बाद 21 नवंबर को सेना व प्रशासनिक अफसरों की संयुक्त बैठक में तैयारियां शुरू होने की उम्मीद है।

भर्ती के लिए रखें इनका ध्यान

- सैनिक जीडी के लिए साढ़े 17 से 21 साल तक के युवा कर सकेंगे प्रतिभाग
- सैनिक फार्मा के लिए 19 से 25 वर्ष के युवा होंगे शामिल
- अन्य पदों के लिए साढ़े 17 से 23 साल रखी गई है उम्र सीमा
- 163 सेमी हाइट, 48 किलो वजन व 77/82 सेमी का सीना जरूरी
- 1.6 किमी की दौड़ करनी होगी निर्धारित समय में पूरी

इन पदों पर होनी है भर्ती
सैनिक जीडी, सैनिक तकनीकि, सैनिक नर्सिग सहायक, सैनिक क्लर्क व एसकेटी, सैनिक ट्रेडमैन, सैनिक फार्मा सैनिक, पूर्व सैनिक, वीरांगनाओं के आश्रित व खिलाड़ियों को छूट सैन्य सूत्रों के मुताबिक भर्ती रैली में सैनिक, पूर्व सैनिक, युद्ध वीरांगनाओं के आश्रितों को हाइट में दो सेमी, वेट में दो किलो व सीने में एक सेमी की छूट रहेगी। जबकि नेशनल सर्टिफिकेट वाले खिलाड़ियों को हाइट में दो सेमी, वेट में पांच किलो व सीने में तीन सेमी की छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : पुलिस ने चार अफगानी नागरिक पकड़े, वीजा नियमों के उल्लंघन में दो को भारत छोड़ने का नोटिस

यह भी पढ़ें : अद्भुत जलीय जैव विविधता केंद्र : यहां हो रहा पूजन, पर्यटन और पर्यावरण संरक्षण

chat bot
आपका साथी