अल्मोड़ा में 22 मोटर मार्ग बंद, बिजली, पानी, आपूर्ति ठप, लड़खड़ाई संचार व्यवस्था

जिले में एक एनएच 6 राज्य मार्ग व 15 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद है। मार्ग बंद होने से करीब मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों की दो लाख से अधिक की आबादी सीधे प्रभावित हो रही है। मार्ग बंद होने से जरुरी सामान की भारी किल्लत हो गई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 05:58 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 05:58 PM (IST)
अल्मोड़ा में 22 मोटर मार्ग बंद, बिजली, पानी, आपूर्ति ठप, लड़खड़ाई संचार व्यवस्था
मौसम साफ होने के बाद लोगों को उम्मीद जग रही है। प्रशासन प्राथमिकता से मोटर मार्ग खोलने में जुटा है।

जागरण संवाददाताा, अल्मोड़ा : जिले में भले की बारिश का दौर गुजर गया है। लेकिन आपदा के दिए हुए जख्म अभी भी हरे ही है। प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है। अभी भी 22 मोटर मार्ग बंद है। आम जनजीवन खासा प्रभावित हो रहा है।

जिले में बारिश के बाद आवागमन पूरी तरह ठप पड़ा हुआ है। जिले में एक एनएच, 6 राज्य मार्ग व 15 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद है। मार्ग बंद होने से करीब मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों की दो लाख से अधिक की आबादी सीधे प्रभावित हो रही है। मार्ग बंद होने से जरुरी सामान की भारी किल्लत हो गई है। लोगों को बाजार में सब्जियां व जरुरी सामान तक नही मिल सका। जिससे जरुरी सामानों के रेट भी आसमान छूने लगे है। व्यापारियों ने बताया कि दो दिन से नीचे से मालवाहक ट्रक नही आए। जिससे यह दिक्कत हो रही है। मंडियों में ताजी सब्जी भी नही है। अब यह कब तक सामान्य होगा कहा नही जा सकता है। वैसे मौसम साफ होने के बाद लोगों को उम्मीद जग रही है। प्रशासन प्राथमिकता से मोटर मार्ग खोलने में जुटा हुआ है।

बिजली, पानी, संचार की व्यवस्था लड़खड़ाई
दो दिन की बारिश ने ही पूरी व्यवस्था पटरी से उखाड़ कर फैंक दी है। बिजली, पानी की व्यवस्था  अभी तक सुचारु नही हो पाई है। मुख्यालय में भी यही हाल है। बिजली कब आ रही है कब जा रही कोई पता नही। वहीं कई ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली दो दिन से आई ही नही। वहीं पानी का भी संकट बना हुआ है। कोसी नदी में सिल्ट आने से पानी की सप्लाई नही हो रही है। जिससे लोग अभी भी नौले-धारों के सहारे ही हैं। वहीं जरूरत के लिए लोग बोतलबंद पानी का सहारा ले रहे हैं। होटल मालिक पानी की कमी के कारण अपने होटल किराए पर नही लगा रहे हैं। जिससे संकट काफी बढ़ गया है। व्यवसाइयों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। रास्ते में फंसे कुछ यात्रियों को इस कारण हाेटल भी नही मिल पाए।
राहत व बचाव कार्य जारी
प्रशासन का राहत व बचाव कार्य जारी है। कई जगहों दन्या, भिकियासैंण, द्वाराहाट आदि जगहों पर प्रशासन ने राहत सामग्री बांटी। आपदा प्रभावितों को अहेतुक सहायता दी गई। मुआवजा राशि दिए जाने की भी कार्रवाई की जा रही है।
chat bot
आपका साथी