नैनीतल नीताल जिले में हर रोज गुम और चोरी हो रहे हैं 20 मोबाइल

मोबाइल का प्रयोग बढ़ने के साथ उसकी सुरक्षा की चुनौतियां भी बढ़ गई हैं। बात केवल नैनीताल जिले की करें तो यहां रोजाना 20 मोबाइल गुम और चोरी हो रहे हैं। इसकी तस्दीक हल्द्वानी पुलिस बहुउद्देश्यीय भवन से हुई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:58 PM (IST)
नैनीतल नीताल जिले में हर रोज गुम और चोरी हो रहे हैं 20 मोबाइल
नैनीतल नीताल जिले में हर रोज गुम और चोरी हो रहे हैं 20 मोबाइल

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : मोबाइल का प्रयोग बढ़ने के साथ उसकी सुरक्षा की चुनौतियां भी बढ़ गई हैं। बात केवल नैनीताल जिले की करें तो यहां रोजाना 20 मोबाइल गुम और चोरी हो रहे हैं। इसकी तस्दीक हल्द्वानी पुलिस बहुउद्देश्यीय भवन से हुई है।

दरअसल, मोबाइल हर किसी की जरूरत बन चुका है। अफसर से लेकर मजदूर तक मोबाइल का इस्तेमाल करने लगा है। घर की आनलाइन खरीददारी से लेकर आफिस के काम भी अब मोबाइल पर होने लगे हैं। जिन बच्चों को स्कूलों में मोबाइल से दूर रहने का पाठ पढ़ाया जाता था। वह भी कोरोना संक्रमण के बुरे दौर से मोबाइल पर ही आनलाइन क्लासें ले रहे हैं। विश्लेषण के तौर पर देखा जाए तो मोबाइल ने लोगों को हाईटैक बना दिया है।

मोबाइल का प्रयोग बढ़ने से उसकी सुरक्षा की चुनौती भी बढ़ गई हैं। पुलिस शिकायत के बाद मोबाइलों की खोजबीन कर रही है। हल्द्वानी पुलिस बहुउद्देश्यीय भवन में गुम व चोरी मोबाइलों की शिकायत को रिकॉर्ड किया जाता है। यहां से मिली जानकारी के अनुसार हल्द्वानी इलाके के आठ लोग रोजाना मोबाइल गुम व चोरी की शिकायत करते हैं। इसके अलावा पूरे जिले में रोजाना 20 मोबाइल चोरी व गुम होने की शिकायत आ रही है।

300 लोगों के मोबाइल लौटाए

पुलिस की ततपरता लोगों के काम आ रही है। छह माह में पुलिस केवल हल्द्वानी के ही 300 लोगों के गुम व चोरी के मोबाइल खोज चुकी है। इन मोबाइलों को पीड़ितों को सौंपा जा चुका है। एसटी सिटी डा. जगदीश चंद्र ने बताया कि मोबाइल गुम व चोरी की शिकायत पहले से काफी बढ़ गई हैं। शिकायत के बाद मोबाइल का इएमआई नम्बर समेत सभी जानकारी ली जाती है। मोबाइल नम्बर व इएमआई नम्बर से मोबाइल को ट्रेस कर उन्हें खोजा जाता है। इसके बाद उन्हें पीड़ित को दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी