हल्द्वानी में 17 लाख से 12 नालों की होगी सफाई, दो नए नाले भी शामिल

बरसात के दौरान मुख्य सड़कों आंतरिक मार्गों और घरों में नालों का पानी न घुस सके। निगम कार्यदायी संस्था को इसके एवज में भुगतान करता है। निगम की मानें तो इस बार 15 मार्च से पहले ही नाले साफ करा लिए जाएंगे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 11:37 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 11:37 AM (IST)
हल्द्वानी में 17 लाख से 12 नालों की होगी सफाई, दो नए नाले भी शामिल
सफाई न हो पाने के कारण चोक कर जाता है जिससे घरों, सड़कों में मलबा और पानी घुस जाता है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : मानसूनी बारिश को मद्देनजर रखते हुए नगर निगम इस बार दो महीने पहले ही नालों की सफाई शुरू कर देगा। इसके लिए बाकायदा इस सप्ताह तक टेंडर भी करा लिया जाएगा। शहर के 12 नालों की सफाई पर इस बार 17 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

नगर निगम की ओर से हर साल शहर के बड़े नालों की सफाई कराई जाती है। इसके लिए सबसे पहले टेंडर कराया जाता है। चुनी जाने वाली संस्था मानसून से पहले सफाई करती है। ताकि बरसात के दौरान मुख्य सड़कों, आंतरिक मार्गों और घरों में नालों का पानी न घुस सके। निगम कार्यदायी संस्था को इसके एवज में भुगतान करता है। निगम की मानें तो इस बार 15 मार्च से पहले ही नाले साफ करा लिए जाएंगे।

नगरायुक्त चंद्र सिंह मर्तोलिया ने बताया कि 12 नालों की सफाई के लिए जल्ट ही टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। इनमें करीब 17 लाख की लागत से सफाई कार्य कराया जाएगा। दो नए नालों की सर्वे रिपोर्ट मिलते ही टेंडरिंग प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

दो नए नाले भी होंगे शामिल

नगर निगम द्वारा इस बार नए वार्डों के मुख्य नालों की भी सफाई कराई जाएगी। मुखानी क्षेत्र के दो नाले इसके लिए चुने गए हैं। निगम की एक टीम इन नालों की लंबाई, चौड़ाई और गहराई के आधार पर सर्वे कर रिपोर्ट तैयार कर रही है।

बरसात में मुसीबत बढ़ाते हैं नाले

शहर में स्थित कई बड़े नाले बरसात में कहर बरपाते हैं। शनि बाजार नाला, इंदिरा नगर नाला, राजपुरा नाला, आवास विकास का नाला नियमित सफाई न हो पाने के कारण चोक कर जाता है जिससे घरों और सड़कों में मलबा और पानी घुस जाता है।

कुछ मुख्य नाले जिनकी सफाई होगी

- हाईडिल गेट से आवास विकास

- आवास विकास से सुभाषनगर रेलवे क्रॉसिंग से राजपुरा

- राजपुरा चौराहे से ईदगाह होते हुए शनि बाजार तक

- वार्ड - 20 निशांत स्कूल के सामने रेलवे क्रॉसिंग तक

- रामपुर रोड बांबे क्रॉकरी से एसटीएच तक

- शनि बाजार मंडी गेट से रेलवे क्रॉसिंग तक

- गुंसाई नगर से जेल रोड होते हुए हीरानगर पार्क तक

- कालाढूंगी रोड से रामपुर रोड पेट्रोल पंप तक

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी