डीएम का निर्देश, 15 दिन में ढूंढने होंगे 1583 दिव्यांग वोटर, बीएलओ चलाएंगे अभियान

विधानसभा चुनाव की तैयारियों को जिला निर्वाचन अधिकारी लगातार अफसरों को निर्देशित कर रहे हैं। जांच में पता चला कि नैनीताल जिले की छह विधानसभाओं में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 5658 है लेकिन मतदाता सूची में 4075 लोग ही शामिल हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 11:34 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 11:34 AM (IST)
डीएम का निर्देश, 15 दिन में ढूंढने होंगे 1583 दिव्यांग वोटर, बीएलओ चलाएंगे अभियान
डीएम का निर्देश, 15 दिन में ढूंढने होंगे 1583 दिव्यांग वोटर, बीएलओ चलाएंगे अभियान

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : विधानसभा चुनाव की तैयारियों को जिला निर्वाचन अधिकारी लगातार अफसरों को निर्देशित कर रहे हैं। जांच में पता चला कि नैनीताल जिले की छह विधानसभाओं में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 5658 है लेकिन मतदाता सूची में 4075 लोग ही शामिल हैं। ऐसे में जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम धीराज गब्र्याल ने अफसरों से कहा कि 31 अक्टूबर तक शेष 1583 दिव्यांगजनों को चिन्हित कर हर हाल में वोटर लिस्ट में उनका दर्ज किया जाए। इसके लिए बीएलओ के माध्यम से अभियान चलाने को कहा गया है।

चुनाव के दौरान हर वर्ग के लोगों की सहभागिता के लिए निर्वाचन आयोग तमाम प्रयास करता है। इसके तहत दिव्यांग मतदाताओं की सहूलियत के लिए रैंप बनाए जाते हैं। उनके बैठने के लिए शेड और कुर्सी का इंतजाम भी होता है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान केंद्र तक पहुंचे थे। इसके अलावा नजदीकी मतदान केंद्र तक उन्हें लाने के लिए गाड़ी की व्यवस्था तक की जाती है। इसलिए हर चुनाव में निर्वाचन आयोग पहले ही इनका आंकड़ा तैयार करता है।

नैनीताल जिले में समाज कल्याण विभाग द्वारा 18 साल से अधिक आयु के 5658 दिव्यांगजनों को पेंशन लाभ दिया जाता है। लेकिन वोटर लिस्ट में 1583 का नाम नहीं मिला। संभावना है कि किन्हीं कारणों से नई लिस्ट में नाम छूटा हो। ऐसे में जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने शत प्रतिशत चिन्हीकरण के निर्देश दिए है। वहीं, दिव्यांग वोटरों की संख्या की बात करें तो सबसे ज्यादा 1841 हल्द्वानी में हैं।

chat bot
आपका साथी