खटीमा में आज से सरकारी अस्पताल में शुरू हो जाएगा 15 बेड का कोविड सेंटर, मरीजों को मिलेगी राहत

रविवार को एक और उम्मीद की किरन जगने जा रही है। चिकित्सक की सेवा और विधायक पुष्कर सिंह धामी के सहारे से जीवन बचाने की एक और आस जन्म लेगी। 15 बेड का सरकारी कोविड अस्पताल खुल जाएगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 12:20 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 12:20 PM (IST)
खटीमा में आज से सरकारी अस्पताल में शुरू हो जाएगा 15 बेड का कोविड सेंटर, मरीजों को मिलेगी राहत
विधायक पुष्कर सिंह धामी ने सरकारी अस्पताल में कोविड केयर सेंटर खोलने की बात कहते हुए मुहिम शुरू कर दी।

संवाद सहयोगी, खटीमा : चिकित्सा के अभाव में जी रहे सीमांत के लोगों में रविवार को एक और उम्मीद की किरन जगने जा रही है। चिकित्सक की सेवा और विधायक पुष्कर सिंह धामी के सहारे से जीवन बचाने की एक और आस जन्म लेगी। 15 बेड का सरकारी कोविड अस्पताल रविवार को खुल जाएगा।

यह सीमांत क्षेत्र उत्तर प्रदेश और नेपाल सीमा से लगा हुआ है। यहां सरकारी चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है। सरकारी अस्पताल सौ बेड का तो है, लेकिन इस अस्पताल में फिजिशियन समेत कई विशेषज्ञ चिकित्सक नहीं है। आज सीमांत कोरोना संक्रमण की भयावाह की स्थिति में गुजर रहा है। ऐसे में डा. आरिफ खान का प्रयास अस्पताल लोगों के लिए जीवनदायनी बना हुआ है। जिस वक्त कोरोना का पहला कहर शुरू हुआ, तब ऊधमसिंह नगर में यह पहले निजी डाक्टर थे, जिन्होंने कोरोना के मरीजों का इलाज करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को स्वेच्छा जताई थी। जिला मुख्य चिकित्साधिकारी ने प्रयास हॉस्पिटल की सुविधाओं को देखते हुए कोविड इलाज के लिए अधिकृत कर दिया। आज मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, बेड और ऑक्सीजन नहीं मिलने की वजह से कई लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे समय में लोगों की पीड़ा को देखते हुए क्षेत्रीय विधायक पुष्कर सिंह धामी ने सरकारी अस्पताल में कोविड केयर सेंटर खोलने की बात कहते हुए मुहिम शुरू कर दी।

विधायक धामी ने डा. आरिफ खान के समक्ष प्रस्ताव रखा कि वह यदि सरकारी अस्पताल में सहयोग करेंगे तो सीमांत के लोगों को असुविधाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। डाक्टर ने सेवा भाव का परिचय देते हुए लिखित पत्र दिया कि वह कोरोना काल में अपने अस्पताल के साथ ही सरकारी अस्पताल में मरीजों का निश्शुल्क उपचार करेंगे। इसके लिए वह पूरी तरह से तैयार हैं। जिसके बाद विधायक धामी ने शासन-प्रशासन पर दबाव बनाया और आखिरकार शासन ने अनुमति दे दी। विधायक के इस सहारे और चिकित्सक की सेवा से सीमांत के लोगों के जीवन जीेने की उम्मीद जगमगा उठी है। रविवार को 15 बेड का कोविड सेंटर शुरू हो जाएगा।

डा. के हौसले को सलाम

 जहां डाक्टर उपलब्ध नहीं है, अस्पताल के फोन नहीं उठ रहे हैं। लोग जूझ रहे हैं। घंटों इंतजार के बाद डाक्टर से लोग मिल पा रहे हैं लेकिन एक चिकित्सक ऐसे भी हैं जो बच्चों को छोड़ अस्पताल में ही आशियाना बनाकर रहने लगे हैं। और तो और अब सरकारी अस्पताल में कोविड के मरीजों के लिए सेवा करने को भी समय देने को तैयार हैं। डाक्टर के हौसले को सलाम। डा. आरिफ खान कहते हैं कि समाज के हर जरूरतमंद की मदद को वह हमेशा तत्पर हैंं।  

विधायक ने गढ़ी एक और नींव

टूटी-फूटी सड़कों को ठीक करने का मामला हो या फिर इंजीनिरिंग कालेज, पॉलीटेक्निक कालेज व बिजली-पानी की समस्या, विधायक पुष्कर सिंह धामी हमेशा लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरे।

कोरोना काल में भी काम की रफ्तार  कम नहीं हुई। लोगों की परेशानी को देखते हुए खटीमा नागरिक अस्पताल में कोविड केयर सेंटर खुलवा दिया।

ऑक्सीजन की नहीं रहेगी कोई कमी: निर्मला बिष्ट एसडीएम

सरकारी अस्पताल में बन रहे कोविड केयर सेंटर की पूरी तैयारियां हो गई हैं। अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी। पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

नोडल अधिकारी खटीमा डा. सुनीता रतूड़ी ने बताया 15 बेड का कोविड सेंटर रविवार से शुरू किया जा रहा है। सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। भर्ती मरीजों को देखने को नर्सिंग स्टाफ के लिए सभी सुविधाएं कराई जा रही है।

पुष्कर सिंह धामी, विधायक खटीमा का कहना है कि खटीमा सरकारी अस्पताल में कोविड सेंटर खुलने से यहां की जनता को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि बड़े शहरों व आसपास अस्पतालों में मारामारी चल रही है। यहां से गंभीर मरीजों को बाहर के अस्पतालों तक पहुंचने में देर हो जा रही है ऐसे हालात में कई लोग जान गवां बैठे हैं। सही समय पर ऑक्सीजन मिल जाएगी तो किसी की जान नहीं जाएगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी