डॉली रेंज की नर्सरी में उगाई जा रही है 13 प्रजातियों की घास

डोली रेंज के वन क्षेत्राधिकारी अनिल जोशी द्वारा लालकुआं रेंज परिसर में ग्रास नर्सरी बनाई है जिसमें 13 पोस्टिक व औषधीय प्रजातियों के पौधे उगाए जा रहे हैं। पौध तैयार होने के बाद उनको जंगल में बनाए गए ग्रास लैंड में रोप दिया जाएगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 09:40 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 09:40 AM (IST)
डॉली रेंज की नर्सरी में उगाई जा रही है 13 प्रजातियों की घास
पौध तैयार होने के बाद उनको जंगल में बनाए गए ग्रास लैंड में रोप दिया जाएगा।

जागरण संवाददाता, लालकुआं : तराई पूर्वी वन प्रभाग के डोली रेंज में बनाई गई नर्सरी में 13 प्रजातियों के पौधों की ग्रास नर्सरी बनाई गई है। नर्सरी तैयार होने के बाद इसको जंगल के भीतर बनाए गए ग्रास लैंड में रूपा जाएगा। डोली रेंज द्वारा किया बनाई गई यह ग्रास नर्सरी वन विभाग के वेस्टर्न सर्किल का पहला प्रयोग होगा।

बता दें कि तराई पूर्वी वन विभाग के डोली रेंज में शाकाहारी जानवरों के लिए ग्रास लैंड बनाएगी है। जिसमें वन विभाग द्वारा जानवरों के लिए पानी वह खाने की व्यवस्था की जा रही है। इसी क्रम में डोली रेंज के वन क्षेत्राधिकारी अनिल जोशी द्वारा लालकुआं रेंज परिसर में ग्रास नर्सरी बनाई है, जिसमें 13 पोस्टिक व औषधीय प्रजातियों के पौधे उगाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पौध तैयार होने के बाद उनको जंगल में बनाए गए ग्रास लैंड में रोप दिया जाएगा। बता दें कि जंगली जानवरों के लिए जंगल में ही चारा देने के उद्देश्य बनाए गए ग्रास लैंड और ग्रास नर्सरी का प्रयोग वेस्टर्न सर्कल का पहला प्रयोग है। इस प्रयोग से जंगली जानवरों को काफी फायदा मिल रहा है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी