लालढांग में दम तोड़ रही वाई-फाई चौपाल योजना

लालढांग क्षेत्र में प्रधानमंत्री मोदी के महत्वाकांक्षी योजना वाई-फाई चौपाल परवान नहीं चढ़ पा रही। अधिकांश गांव का अपना पंचायत भवन नहीं होने से योजना को संचालित ही नहीं किया जा पा रहा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 08:35 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 08:35 AM (IST)
लालढांग में दम तोड़ रही वाई-फाई चौपाल योजना
लालढांग में दम तोड़ रही वाई-फाई चौपाल योजना

संवाद सूत्र, लालढांग: लालढांग क्षेत्र में प्रधानमंत्री मोदी के महत्वाकांक्षी योजना वाई-फाई चौपाल परवान नहीं चढ़ पा रही। अधिकांश गांव का अपना पंचायत भवन नहीं होने से योजना को संचालित ही नहीं किया जा पा रहा। लचर सरकारी व्यवस्था से निराश ग्रामीणों को अपने स्तर से ही इंटरनेट से जुड़ ऑनलाइन ग्रामीण योजनाओ की जानकारी लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभालते ही गांव देहात क्षेत्र को मुख्य धारा से जोड़ने और उन्हें आधुनिक बनाने के साथ ही इंटरनेट से जोड़ने के लिए वाई-फाई चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों को बहुत ही कम दर पर इंटरनेट और वाई-फाई की सुविधा संग ऑनलाइन चौपाल देने की योजना लागू की थी। जिससे ग्रामीणों को अपने हर काम के लिए जिला मुख्यालय का चक्कर ना काटना पड़े, इसका लाभ लेने को ग्रामीणों को सीएससी सेंटर में अपना रजिस्ट्रेशन कराना था। इसके बाद उसे बहुत कम दर पर रिचार्ज कूपन और वाईफाई की सुविधा मिल जाती। पर, लालढांग क्षेत्र के अधिकांश ग्राम पंचायत का अपना भवन न होने और अन्य कई अन्य कारणों से इस योजना का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है। जनप्रतिनिधियों का कहना है कि उन्होंने योजना के लिए भरसक प्रयास किया, लेकिन अधिकारियों की उदासीनता के कारण योजना परवान नहीं चढ़ पा रही। कई गांव में पंचायत भवन न होने से नहीं हो पा रहा संचालन, कहीं कनेक्टीविटी नहीं तो कहीं मोबाइल टॉवर नहीं होने से योजना परवान नहीं चढ़ पा रही।

......

इन गांव में नहीं संचलित हो रही योजना

ग्राम पंचायत कांगड़ी, श्यामपुर, सजनपुर, टाटवाला, रसूलपुर-मीठीबेरी, पीली पड़ाव

........

क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि

गांव का अपना पंचायत भवन नहीं है। वाई-फाई चौपाल का सर्वर सरकारी स्कूल के कमरे में लगा है। उसे संचालित करने के लिए सीएससी सेंटर कर्मी को स्कूल में बैठने की इजाजत नहीं मिलती है। अब कुछ दिन पूर्व एक सीएससी सेंटर संचालित किया जा रहा है, जहां से ग्रामीणों को कुछ सुविधाएं मिल रही हैं। जल्द ही नए पंचायत भवन से ग्रामीणों को इसका लाभ दिया जाएगा।

मेनका रानी, ग्राम प्रधान सजनपुर ......

गांव में कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण वाई-फाई चौपाल नहीं चल पा रहा था। अधिकारियों से कई बार गांव में मोबाइल टावर लगाने की मांग की गयी है, लेकिन उस और अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है।

जगदीश कुमार, ग्राम प्रधान दुधलादयालवाला, टाटवाला

chat bot
आपका साथी