Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार कुंभ में श्रद्धालुओं के लिए देवदूत बनेंगे स्वयंसेवी

Haridwar Kumbh 2021 कुंभ में सामाजिक संस्थाओं के स्वयंसेवी श्रद्धालुओं के मददगार बनेंगे। शहर के कई सामाजिक संस्थाओं ने मेले में श्रद्धालुओं की सेवा की इच्छा जताई है। मेलाधिकारी दीपक रावत ने गुरुवार को संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक ली।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 10:39 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 10:39 PM (IST)
Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार कुंभ में श्रद्धालुओं के लिए देवदूत बनेंगे स्वयंसेवी
हरिद्वार कुंभ में श्रद्धालुओं के लिए देवदूत बनेंगे स्वयंसेवी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh 2021 कुंभ में सामाजिक संस्थाओं के स्वयंसेवी श्रद्धालुओं के मददगार बनेंगे। शहर के कई सामाजिक संस्थाओं ने मेले में श्रद्धालुओं की सेवा की इच्छा जताई है। मेलाधिकारी दीपक रावत ने गुरुवार को संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि अनुभव के आधार पर ही संस्थाओं को भिन्न-भिन्न जिम्मेदारियां बांटी जाएंगी।

कुंभ में सुरक्षा और यातायात की व्यवस्थाओं के लिए करीब 15 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। भीड़ में काफी श्रद्धालु अपने स्वजनों से बिछुड़ जाते हैं, या रास्ता भटक जाते हैं। ऐसे श्रद्धालुओं की मदद के लिए हर कुंभ और अर्द्धकुंभ में सामाजिक संस्थाएं आगे आती है। एनएसएस, एनसीसी, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, बीइंग भगीरथ सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली संस्थाओं ने इस बार भी श्रद्धालुओं की सेवा करने की इच्छा जताई है। कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत ने उन्हें जिम्मेदारी सौंपने से पहले गुरुवार को सीसीआर में संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। 

मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि मेले में श्रद्धालुओं की मदद और उन्हें जागरूक करने में सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। बुजुर्ग श्रद्धालुओं को सहारा देने, भटके हुए श्रद्धालुओं को रास्ता बताने, पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने, गंगा स्वच्छता जैसे विषयों पर जागरूक करने जैसे कार्य स्वयंसेवियों से लिए जाएंगे। संस्थाओं को उनके कार्य अनुभव के आधार पर जिम्मेदारियां दी जाएंगी। 

यह भी पढ़ें - Haridwar Kumbh 2021: डीजीपी ने परखी कुंभ की व्यवस्थाएं, कहा- कुंभ में कोई स्नान प्रतिबंधित नहीं

थानाध्यक्ष ने फटकार लगाते हुए बंद कराई दुकानें

कलियर में रात्रि आठ बजे के बाद खुली दुकानों को थानाध्यक्ष ने बंद कराया। उन्होंने दुकानदारों को फटकार भी लगाई। कलियर में देर रात तक दुकानें खुल रही हैं। इसको लेकर पिछले दिनों ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नमामी बंसल ने भी नाराजगी जताई थी। उन्होंने इस संबंध में कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। गुरुवार की रात को थानाध्यक्ष जगमोहन रमोला निरीक्षण के लिए निकले तो पाया कि अधिकांश दुकानें खुली हुई हैं। एसओ ने दुकानदारों को  फटकार लगाते हुए दुकानें बंद कराई। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि आगे से निर्धारित समय के बाद दुकानें खोलने पर कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में पुलिस की ओर से पूरे बाजार में सूचना भी प्रसारित कराई गई। इसके बाद कलियर के पहाड़ी बाजार, फव्वारा चौक, बुलंद दरवाजा समेत विभिन्न स्थानों पर चेकिंग की। 

chat bot
आपका साथी