ग्राम पंचायतों को सैनिटाइज करने में झोंकी ताकत

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते ग्राम पंचायतों ने अब गांव में सैनिटाइजेशन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:54 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:54 PM (IST)
ग्राम पंचायतों को सैनिटाइज करने में झोंकी ताकत
ग्राम पंचायतों को सैनिटाइज करने में झोंकी ताकत

जागरण संवाददाता, रुड़की : कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते ग्राम पंचायतों ने अब गांव को सैनिटाइज करने को ताकत झोंक दी है। इसके तहत ग्राम पंचायतों को सैनिटाइज किया जा रहा है। क्षेत्र पंचायत निधि से सैनिटाइजिग आदि का कार्य किए जा रहे हैं।

ग्राम पंचायतों को राज्य वित्त से बजट जारी किया गया हैं। लेकिन, यह बजट पर्याप्त नहीं है। कुछ ग्राम पंचायतों में एक बार तो कुछ में दो बार ही सैनिटाइजिग का कार्य हो पाया है। अब क्षेत्र पंचायत निधि के बजट से भी ग्राम पंचायत को सैनिटाइज करने का कार्य किया जा रहा है। जिला पंचायत राज अधिकारी आरसी त्रिपाठी ने बताया कि नारसन विकास खंड की ढंडेरा ग्राम पंचायत में सैनिटाइज का कार्य नहीं हो सका है। जबकि जिले की यह सबसे बड़ी ग्राम पंचायत है। शनिवार को उन्होंने बीडीओ नारसन एवं एडीओ पंचायत को साथ लेकर पूरे गांव में टैंकर के द्वारा सैनिटाजिग का कार्य कराया गया। उन्होंने बताया कि अब सभी जगह युद्ध स्तर पर काम शुरू कर दिया गया है।

-----------

ब्लाक मुख्यालय पर ली बैठक

नारसन: नारसन विकास खंड मुख्यालय पर जिला पंचायत राज अधिकारी आरसी त्रिपाठी ने प्रशासक एवं ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों की एक बैठक ली। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि सभी पंचायत घर, स्कूल एवं अन्य स्थान को सैनिटाइज करा लें। गांव मे ंवॉल पेटिग के जरिए कोरोना संक्रमण से बचाव का संदेश दें। साथ ही ग्रामीणों को जागरूक करें। दो गज की दूरी मास्क जरूरी के साथ-साथ अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाए। इस मौके पर एडीओ पंचायत धर्मपाल तेजवान, इंतसार, बलराज, बिमला, मनोज, मीरा आदि मौजूद रहे। विभिन्न ग्राम पंचायतों का किया दौरा

झबरेड़ा : विधायक देशराज कर्णवाल ने झबरेड़ा विधानसभा के भक्तोवाली, ठसका, सोहलपुर गाड़ा, नन्हेड़ा अनंतपुर, पनियाला चंदापुर, सफर पुर, रहीमपुर, रसूलपुर समेत विभिन्न ग्राम पंचायतों में सैनिटाइजेशन का कार्य किया। बताया कि दोपहर ढाई बजे झबरेड़ा के स्वास्थ्य केंद्र पर कोई स्टाफ मौजूद नहीं था। इस पर उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी एवं सीएमओ से बात कर मामले में कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने बताया कि लगातार ग्रामीणों को समझाया जा रहा है कि वह अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करें। शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। इसके अलावा यदि कोई बाहर से आता है तो उसको होम आइसोलेशन में रहना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी