साफ-सफाई में कोताही बर्दाश्त नहीं: बंशीधर भगत

शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने विकास भवन में खाद्य और शहरी विकास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक में अधिकारियों से आगामी धान खरीद की तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:58 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:58 PM (IST)
साफ-सफाई में कोताही बर्दाश्त नहीं: बंशीधर भगत
साफ-सफाई में कोताही बर्दाश्त नहीं: बंशीधर भगत

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने विकास भवन में खाद्य और शहरी विकास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक में अधिकारियों से आगामी धान खरीद की तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी ली। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि जिले में 97 फीसद राशन कार्ड आधार से लिक हो गए हैं। वहीं शहरी विकास विभाग की समीक्षा के दौरान विभागीय मंत्री ने कहा कि शहर की साफ-सफाई में कोताही बर्दाश्त नहीं होगी।

बैठक में रानीपुर विधायक आदेश चौहान, ज्वालापुर विधायक सुरेश राठौर, झबरेड़ा विधायक देशराज कर्णवाल, लक्सर विधायक संजय गुप्ता ने राशन की दुकानों के आवंटन, नए राशन कार्ड बनाने, विभिन्न स्थानों में धान क्रय केंद्र खोलने, राशन वितरण से संबंधित मामले, राशन कार्ड से जुड़े विभिन्न मामलों के निस्तारण के लिए विधानसभा क्षेत्रों में शिविर लगाने का सुझाव दिया। मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो राशन की दुकानें किसी कारणवश निरस्त हुई हैं तथा वर्तमान में उन्हें किसी न किसी अन्य राशन की दुकान से संबद्ध किया गया है। ऐसे संबद्ध दुकानों के संबंध में एक सप्ताह के भीतर निर्णय लेने के निर्देश दिए। कहा कि विधायकों की ओर से बताए तीन चिह्नित क्षेत्रों में राशन कार्ड बनाने के लिये कैंप लगाना सुनिश्चित करें।

वहीं शहरी विकास विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री ने नगर निगम के नगर आयुक्त से साफ-सफाई के बारे में जानकारी ली। नगर आयुक्त ने बताया कि घरों में शौचालय बनाने के लिये 618 आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे। इनमें 552 घरों में शौचालयों का निर्माण कर दिया गया है। मां मनसा देवी रोपवे के संचालन के संबंध में पूछे जाने पर नगर आयुक्त ने रोपवे के संचालन के लिए नए टेंडर किए जाने की जानकारी दी। रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पशु पालकों की ओर से नालियों में गोबर आदि बहाने का मामला उठाया। नगर आयुक्त ने बताया कि पशुपालन विभाग और नगर निगम मिलकर ऐसी डेयरी और पशुपालकों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। पांच का चालान किया गया है।

बैठक में सीडीओ सौरभ गहरवार, अपर आयुक्त खाद्य पीएस पांगती, संभागीय खाद्य सचिव बीएल राणा, वरिष्ठ भाजपा नेता संजय सहगल, नगर आयुक्त रुड़की नूपुर वर्मा सहित खाद्य और शहरी विकास के अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी