देर से एंबुलेंस पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री खफा

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री और हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने कलक्ट्रेट स्थित वीसी कक्ष से वीडियो कॉफ्रेंसिग के माध्यम से सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:30 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 08:30 PM (IST)
देर से एंबुलेंस पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री खफा
देर से एंबुलेंस पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री खफा

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री और हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने कलक्ट्रेट स्थित वीसी कक्ष से वीडियो कॉफ्रेंसिग के माध्यम से सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। परिवहन विभाग के अधिकारियों से सड़क हादसे और सुरक्षा से संबंधित 11 बिदुओं पर जानकारी चाही। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने जिले की स्थिति से निशंक को अवगत कराया। मंगलौर विधायक काजी निजामुद्दीन ने हादसे में एंबुलेंस के देरी से पहुंचने की शिकायत की, जिस पर केंद्रीय मंत्री खासे खफा नजर आए।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सबसे पहले सड़क सुरक्षा के मानकों का क्रियान्वयन जिले में सुनिश्चित किए जाने और वर्ष 2019 और 2020 में की गई प्रवर्तन कार्रवाई का विवरण मांगा। कहा कि प्रवर्तन कार्रवाई के बाद दुर्घटनाओं में कमी आनी चाहिए। संवेदनशील स्थानों पर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय दृष्टि से हरिद्वार महत्वपूर्ण शहर है। इसे और अधिक सुरक्षित बनाने को जिला प्रशासन, पुलिस और परिवहन विभाग को समेकित प्रयास करने होंगे। कहा कि शिक्षा विभाग भी इसमें अपनी महति भूमिका का निर्वाह कर सकता है। छात्रों को यातायात नियमों, दुर्घटनाओं से बचाव के लिए शिक्षित करने के साथ विद्यालयों में छात्रों के बीच पेंटिग, स्लोगन, निबंध, प्रदर्शनी आदि प्रतियोगिता आयोजित कराने को कहा। कहा कि जिन वाहनों के बार-बार चालान काटने की स्थिति बनी हुई है। ऐसे वाहनों का अलग से डाटा तैयार करने के निर्देश दिए। मंगलौर विधायक काजी निजामुद्दीन ने सांसद को दुर्घटना स्थल पर 108 के देरी से पहुंचने की शिकायत की। इस पर केंद्रीय मंत्री ने जिलाधिकारी और सीएमओ को 108 सेवा को और दुरुस्त बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डीएम स्वयं औचक फोन कर चेक करें कि फोन कितनी देर में उठता है। कितनी दूरी कितनी देर में तय कर एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंचती है। 108 जिले की लाइफलाइन बनी रहे। निर्देश दिए कि सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्ति को हॉस्पिटल पहुंचाने वाले मददगार को सार्वजनिक रूप से सम्मानित किए जाने और अन्य को इसके लिए प्रेरित किए जाने को कहा। मददगार व्यक्ति की फोटो भी पुलिस थाना, चिकित्सालय आदि स्थानों पर लगाई जाए। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी को सड़क सुरक्षा संबंधी शपथ भी दिलाई। बैठक में एसएसपी सेंथिल अबूदई कृष्ण राज एस के अलावा सांसद प्रतिनिधि ओमप्रकाश जमदग्नि, जिलाध्यक्ष महिला मोर्चा रीता चमोली, जिला मंत्री भाजपा आशू चौधरी, जिला उपाध्यक्ष महिला मोर्चा मन्नू रावत आदि ने कांफ्रेस में प्रतिभाग किया।

chat bot
आपका साथी