शिकोहपुर में गहराया डेंगू का डंक

भगवानपुर क्षेत्र के खेड़ी शिकोहपुर गांव में डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं। शिकोहपुर गांव में बुखार से एक युवती समेत दो की मौत भी हो चुकी हे। जबकि कई मरीजों का उपचार छुटमलपुर व देहरादून के अस्पतालों में चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:17 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:17 PM (IST)
शिकोहपुर में गहराया डेंगू का डंक
शिकोहपुर में गहराया डेंगू का डंक

संवाद सहयोगी, रुड़की: भगवानपुर क्षेत्र के खेड़ी शिकोहपुर गांव में डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं। शिकोहपुर गांव में बुखार से एक युवती समेत दो की मौत भी हो चुकी हे। जबकि कई मरीजों का उपचार छुटमलपुर व देहरादून के अस्पतालों में चल रहा है। ग्रामीणों ने डेंगू के खिलाफ व्यापक अभियान चलाने व कीटनाशक दवाओं के छिड़काव की मांग की है।

डेंगू ने शहर से देहात तक कहर बरपाया हुआ है। खेड़ी शिकोहपुर गांव में पिछले दो सप्ताह से बुखार और डेंगू का प्रकोप है। गांव के निवासी व सहकारी समिति खेड़ी शिकोहपुर के चेयरमैन राव शफाक अली ने बताया कि गांव में बुखार से दो मौत हो चुकी हैं। 25 अक्टूबर को सौभान नाम के एक युवक की मौत हो गई थी, जबकि इससे पहले 19 अक्टूबर को आयशा नाम की एक युवती की भी बुखार से मौत हो चुकी है। उनके गांव में करीब 500 लोग बुखार से पीड़ित हैं। उत्तर प्रदेश से सटा हुआ गांव होने के चलते अधिकांश मरीजों का उपचार छुटमलपुर के अस्पतालों में चल रहा है, जबकि कई मरीज जिनकी हालत गंभीर है, उनका उपचार देहरादून के अस्पताल में चल रहा है। वह स्वयं भी डेंगू से पीड़ित हैं। उनकी हालत भी ज्यादा अच्छी नहीं है। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को गांव में डेंगू की रोकथाम के लिए व्यापक अभियान चलाना चाहिए। जिला मलेरिया अधिकारी गुरनाम सिंह ने बताया कि गांव में बुधवार को टीम जाएगी। जिन दो ग्रामीणों के बुखार से मौत होने की बात सामने आई है। उसके संबंध में जानकारी जुटाई जाएगी। वहीं, डाडा जलालपुर व अलावलपुर में एक-एक ग्रामीण की मौत होने की बात सामने आई है। इन दोनों ग्रामीणों को भी बुखार होने की बात कही जा रही है। हालांकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. विक्रांत सिरोही ने बताया कि डाडा जलालपुर में एक शिक्षक की मौत की सूचना मिली थी। उन्होंने गांव में संपर्क किया तो पता चला कि उसकी मौत अन्य बीमारी से हुई है। इसी तरह से अलावलपुर गांव में भी जिस ग्रामीण की मौत की बात कही जा रही है। उसकी भी किसी अन्य बीमारी से मौत होने की बात सामने आई है।

------------

खेड़ी शिकोहपुर सहित पांच गांवों में लगाया शिविर, 243 सैंपल लिए

रुड़की: शहर से देहात तक डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मंगलवार को पांच गांवों में स्वास्थ्य शिविर लगाए गए, जिसमें बुखार पीड़ितों के खून के सैंपल लिए गए। इन गांवों में 243 बुखार पीड़ितों के सैंपल लिए गए हैं।

बुखार के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भौरी, फक्करहेड़ी, खेड़ी शिकोहपुर, गाधारौणा व अकबरपुर में शिविर लगाया। इन गांवों में 243 बुखार पीड़ितों के सैंपल लिए गए हैं। जिला मलेरिया अधिकारी गुरनाम सिंह ने बताया कि भौरी, फक्करहेड़ी व खेड़ीशिकोहपुर से 50-50 ग्रामीणों के खून के सैंपल लिए गए हैं। गाधारौणा में 12, अकबरपुर में 59 व मुंडलाना में 22 मरीजों के सैंपल लिए गए हैं, जिनकी एलाइजा जांच कराई जा रही है।

---------

28 और मरीजों में डेंगू की पुष्टि

रुड़की: सिविल अस्पताल रुड़की की ओपीडी में उपचार को आए बुखार पीड़ित 20 मरीजों की चिकित्सकों ने डेंगू की जांच कराई। जांच में छह मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। यह मरीज माहिग्रान, तेलीवाला, सुनहरा, सोहलपुर एवं सादपुर आदि के रहने वाले हैं। इसके अलावा चार मरीजों को अस्पताल के डेंगू वार्ड में भर्ती किया गया है। डेंगू पीड़ित दो मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। जिला मलेरिया अधिकारी गुरनाम सिंह ने बताया कि मंगलवार आई रिपोर्ट में डेंगू के 22 मरीज आए हैं। इनमें 10 मरीज गाधारौणा, 11 मरीज हरजौली व एक मरीज मुंडलाना गांव से है।

chat bot
आपका साथी