ट्यूबवेल का कनेक्शन कटा, कैसे पहुंचे हर घर पानी

जल जीवन मिशन योजना के तहत जल संस्थान की ओर से चयनित गांवों में पेयजल संबंधित सुविधाएं मुहैया करवाकर कनेक्शन दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 05:43 PM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 05:43 PM (IST)
ट्यूबवेल का कनेक्शन कटा, कैसे पहुंचे हर घर पानी
ट्यूबवेल का कनेक्शन कटा, कैसे पहुंचे हर घर पानी

जागरण संवाददाता, रुड़की: जल जीवन मिशन योजना के तहत जल संस्थान की ओर से चयनित गांवों में पेयजल संबंधित सुविधाएं मुहैया करवाकर कनेक्शन दिया जा रहा है। उधर, कुछ गांवों के बकाया जमा नहीं करने के कारण ट्यूबवेल का कनेक्शन काट दिया गया है। ऐसे में जल संस्थान की ओर से ऐसे गांवों को चिह्नित कर उनकी सूची शासन को भेजी जा रही है।

जल जीवन मिशन योजना के तहत एक रुपये में पेयजल का कनेक्शन दिया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य हर घर में जल पहुंचाना है। जल संस्थान की ओर से रुड़की, नारसन, भगवानपुर, लक्सर ब्लॉक में इस योजना के तहत चयनित गांवों में जल जीवन मिशन योजना के तहत आवश्यकतानुसार पेयजल संबंधित कार्य किए गए हैं। कई गांवों में पहले उपभोक्ता पेयजल एवं स्वच्छता समिति के माध्यम से पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही थी। इन गांवों में ट्यूबवेल के जरिये पानी की आपूर्ति की जा रही थी, लेकिन बिजली का बिल बकाया होने के कारण कुछ ट्यूबवेल का कनेक्शन ऊर्जा निगम ने काट दिया। उधर, जल संस्थान ने ऐसे गांवों में जल जीवन मिशन योजना के तहत पेयजल संबंधित कार्य करा दिए हैं, लेकिन ट्यूबवेल का कनेक्शन कटा होने के कारण ये चालू नहीं हो पा रहे हैं। अलग-अलग ब्लॉक के खेडीखुर्द, हुसैनपुर, भूरना, मुंडलाना, लाठरदेवा हुण, कुंजा बहादरपुर, लहबोली गांव इनमें शामिल हैं। जिसके चलते इन गांवों में जल जीवन मिशन योजना का लाभ पहुंचाने में विभाग को दिक्कत आ रही है। जल संस्थान के सहायक अभियंता अरुण कुमार ने बताया कि ऐसे गांवों की सूची तैयार की जा रही है जो जल जीवन मिशन योजना के दायरे में आते हैं और जहां पर बिजली के बिल का बकाया जमा नहीं होने के कारण ट्यूबवेल का कनेक्शन कटा हुआ है। उनके अनुसार ट्यूबवेल का बिजली का बिल तीन-चार लाख रुपये तक बकाया है। बताया कि इन गांवों की सूची तैयार कर शासन को भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी