वीकएंड पर शहर से फोरलेन तक जाम का झाम

वीकएंड पर हरिद्वार में उमड़ी श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भारी भीड़ से शहर से लेकर फोरलेन तक जाम का झाम रहा। शहर के अंदरुनी मार्गों के अलावा हाईवे पर दिनभर करीब 10 किमी तक वाहन रेंगते रहे। उमस भरी गर्मी के बीच जाम में फंसने से यात्री परेशान हो गए। यातायात व्यवस्था बनाने में ट्रैफिक पुलिस के पसीने छूटने पर थाना कोतवाली की पुलिस और अधिकारियों को सड़क पर उतरना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 11:24 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 11:24 PM (IST)
वीकएंड पर शहर से फोरलेन तक जाम का झाम
वीकएंड पर शहर से फोरलेन तक जाम का झाम

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: वीकएंड पर हरिद्वार में उमड़ी श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भारी भीड़ से शहर से लेकर फोरलेन तक जाम का झाम रहा। शहर के अंदरुनी मार्गों के अलावा हाईवे पर दिनभर करीब 10 किमी तक वाहन रेंगते रहे। उमस भरी गर्मी के बीच जाम में फंसने से यात्री परेशान हो गए। यातायात व्यवस्था बनाने में ट्रैफिक पुलिस के पसीने छूटने पर थाना कोतवाली की पुलिस और अधिकारियों को सड़क पर उतरना पड़ा।

दो दिन की छुट्टी का आनंद उठाने के लिए दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से हजारों की तादाद में चौपहियों वाहनों से श्रद्धालु और पर्यटक हरिद्वार में उमड़ पड़े। दरअसल, इन दिनों श्राद्ध पक्ष चल रहा है, इसलिए लोग छुट्टी में तर्पण के लिए भी बड़ी संख्या में हरिद्वार पहुंच रहे हैं। वहीं, छुट्टी में कुछ लोग घूमने-फिरने के लिए भी दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश व हरियाणा आदि राज्यों से हरिद्वार चले आए। इसका नतीजा यह निकला कि शहर के अंदर जाम के अलावा भारी भीड़ के आगे फोरलेन भी छोटा पड़ गया। भारी जाम लगने पर सिटी के सभी थाना कोतवालियों का फोर्स हाईवे पर लगाया गया। इसके चलते मजबूरन अधिकारियों को भी सड़क पर उतरना पड़ा। सीओ ट्रैफिक राकेश रावत के अलावा एएसपी रेखा यादव, सीओ सिटी अभय प्रताप सिंह के अलावा प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक ओसिन जोशी सहित कई अधिकारी यातायात व्यवस्था दुरुस्त कराने में जुटे रहे। शाम के समय वाहनों का दबाव कम पड़ने पर हाईवे पर जाम से राहत मिली। यातायात पुलिस इसका अंदाजा ही नहीं लगा पाई कि शनिवार को इतनी भीड़ आ सकती है। होमवर्क न करना श्रद्धालुओं और पर्यटकों के साथ-साथ यातायात पुलिस को भी भारी पड़ा।

-------------------

पार्किंग फुल, जहां जगह मिली वहीं खड़ी की गाड़ी: शहर की सभी पार्किग दोपहर 12 बजे तक फुल हो गई। इसके बाद जिसे जहां जगह मिली, वहीं गाड़ी खड़ी कर हरकी पैड़ी की तरफ निकल गए। पंडित दीनदयाल पार्किंग, पंतद्वीप पार्किंग भर जाने के बाद यातायात पुलिस ने चमगादड़ टापू और पंतद्वीप मैदान में गाड़ियां खड़ी कराई। वहीं, अलकनंदा घाट और रोड़ी बेलवाला मैदान में भी सैकड़ों की संख्या में गाड़ियां खड़ी नजर आई।

---------------------

नजर नहीं आए एसपी ट्रैफिक

धर्मनगरी में कोरोना काल के बाद पहली बार इतनी भीड़ उमड़ी कि फोरलेन भी बौने नजर आए। तमाम अधिकारी कड़ी धूप और उमस में जाम से जूझकर व्यवस्था बनाते नजर आए, लेकिन एसपी ट्रैफिक पीके राय कहीं नजर नहीं आए। हालांकि उनके सीओ यातायात राकेश रावत व यातायात निरीक्षक अखिलेश आदि ने जमकर पसीना बहाया।

------------------

असल परीक्षा में फेल हुआ फोरलेन

कुंभ के दौरान फोरलेन का संचालन शुरू होने पर यह माना जा रहा था कि आने वाले यात्रा सीजन, कांवड़ मेले और कुंभ-अ‌र्द्धकुंभ के दौरान अब हरिद्वार में जाम की कोई समस्या नहीं रहेगी। लेकिन, असल परीक्षा से पहले महज वीकएंड पर ही फोरलेन फेल हो गया।

------------

कप्तान ने अगले वीकएंड के लिए दिए निर्देश: जाम की समस्या को गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. योगेंद्र सिंह रावत ने विस्तृत यातायात प्लान बनाने के निर्देश दिए। एसएसपी डा. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि वीकएंड पर हाईवे और यात्री बाहुल्य इलाकों में अलग से ड्यूटी लगाई जाएंगी। हालांकि उनका कहना था कि शनिवार को भी ड्यूटी लगाई गई थी, लेकिन कहां चूक हो रही है, इसकी समीक्षा करते हुए अगले वीकएंड पर चाक-चौबंद इंतजाम किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी