चारधाम यात्रा शुरू न होने पर पर्यटन व्यवसायी भड़के

पर्यटन व्यवसायियों के 12 संगठनों के संयुक्त मोर्चा की शनिवार को खड़खड़ी में हुई बैठक में सरकार से जल्द से जल्द चारधाम यात्रा शुरू कराने की मांग की गई। साथ ही चेतावनी दी गई कि अगर ऐसा नहीं होता है तो वह राज्य में बड़ा आंदोलन खड़ा करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:36 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:36 PM (IST)
चारधाम यात्रा शुरू न होने पर पर्यटन व्यवसायी भड़के
चारधाम यात्रा शुरू न होने पर पर्यटन व्यवसायी भड़के

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: पर्यटन व्यवसायियों के 12 संगठनों के संयुक्त मोर्चा की शनिवार को खड़खड़ी में हुई बैठक में सरकार से जल्द से जल्द चारधाम यात्रा शुरू कराने की मांग की गई। साथ ही चेतावनी दी गई कि अगर ऐसा नहीं होता है तो वह राज्य में बड़ा आंदोलन खड़ा करेंगे। बैठक में इस बात का भी एलान किया गया कि वह सभी मुख्यमंत्री, शहर विधायक, पर्यटन मंत्री, परिवहन मंत्री को काले झंडे दिखाएंगे। बैठक में आंदोलन की रणनीति पर भी चर्चा हुई।

पर्यटन व्यवसायी अरविद खनेजा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक को संबोधित करते हुए संयुक्त मोर्चा के संयोजक अभिषेक अहलूवालिया ने कहा कि हिदू समाज की आस्था की प्रतीक चारधाम यात्रा उत्तराखंड के पर्यटन व्यवसाय की लाइफ-लाइन है। लाखों लोग सीधे तौर पर पर्यटन व्यवसाय से जुड़े हुए हैं, लेकिन लगातार दूसरे वर्ष चारधाम यात्रा संचालित नहीं होने से पर्यटन व्यवसायियों, वाहन चालकों, वाहन स्वामियों को भारी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए सरकार को जल्द से जल्द चारधाम यात्रा शुरू करनी चाहिए। टैक्सी मैक्सी एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरीश भाटिया ने कहा कि सरकार व परिवहन मंत्री पूरी तरह से त्रस्त ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों की कोई मदद नहीं कर रहे हैं। बार-बार मांग करने के बावजूद किसी भी प्रकार की राहत, टैक्स माफी एवं इंश्योरेंस तक में छूट तक नहीं दी जा रही है। टूर ऑपरेटर एसोसिएशन के दीपक भल्ला एवं अंजीत कुमार ने कहा कि सरकार ने पर्यटन से जुड़े लोगों के लिए जो राहत की घोषणा की है, वो अविलंब दी जाए। विजय शुक्ला ने कहा कि सरकार जब स्कूल खोल सकती है तो चारधाम यात्रा पर रोक लगाना समझ से परे है। संजय शर्मा ने कहा कि सरकार उम्मीदों पर खरी नहीं उतर रही है। अजय डबराल ने कहा कि यदि सरकार उच्च न्यायालय में सही से अपना पक्ष रखती तो चारधाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही होती। ट्रैवल व्यवसायी अर्जुन सैनी ने कहा कि यदि सरकार जल्द से जल्द चारयात्रा शुरू नहीं करती है तो पूरे प्रदेश में आंदोलन किया जाएगा। टेम्पो ट्रैवल एसोसिएशन के सुनील जायसवाल ने कहा कि मोटर मालिक बैंक की किश्त एवं किसी प्रकार का सरकारी टैक्स देने में असमर्थ हो गए हैं। यदि सरकार उचित छूट प्रदान नहीं करती तो सभी गाड़ियां सरकार के सुपुर्द कर दी जाएंगी। ट्रैवल व्यवसायी इकबाल सिंह ने कहा कि पर्यटन मंत्री पीड़ित पर्यटन कारोबारियों की समस्याओं को अनदेखा कर रहे हैं।

हरीश भाटिया ने कहा कि सभी टैक्सी वाहनों की आयु सीमा बढ़ाई जाए एवं वाहन सरेंडर करने की प्रकिया को आसान बनाया जाए और लंबे समय तक सरेंडर करने दिया जाए। अनुज सिघल ने आह्वान किया कि पर्यटन से जुड़े सभी व्यापारी अब बिना देर किया एक होकर चारधाम यात्रा शुरू करने के लिए सरकार के खिलाफ होने वाले बड़े आंदोलन को शुरू करें। बैठक में अनुज सिघल, गुरचमन सिंह, चंद्रकांत शर्मा, बलबीर नेगी, दीपक उपाध्याय, मुकेश गिरी, सोम प्रधान, अवतार सिंह, विक्रम राणा, पंकज नेगी, संजय नैथानी, रंजीत सिंह, निर्मल ढिल्लो, शम्मी खुराना, अंजीत सिंह, पुनीत आहूजा, सुभाष गोस्वामी, हरीश भाटिया, सन्नी दमीर, हरीश पटेल, सुनील पाल, ललित कुमार,चंद्रकांत कोठारी आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे। बैठक का संचालन गुरु चमन सिंह ने किया।

-----------------

धर्मशाला रक्षा समिति व महानगर व्यापार मंडल ने समर्थन दिया

हरिद्वार: धर्मशाला रक्षा समिति के अध्यक्ष महेश गौड़ ने हरिद्वार की सभी 400 धर्मशालाओं की और से पर्यटन व्यवसायियों के आंदोलन को समर्थन देने का एलान किया। महानगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुनील सेठी ने कहा पर्यटन व्यापारियों को अब एकजुट हो कर बड़े आंदोलन की तरफ बढ़ना चाहिए। उन्होंने आंदोलन को व्यापार मंडल के समर्थन की घोषणा की।

chat bot
आपका साथी