हरिद्वार में 52 शक्तिपीठों की थीम पर बनेगा प्रतिकृति पार्क

पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार हरिद्वार में 52 शक्तिपीठों की भीम पर आधारित पार्क का निर्माण कराने जा रही है। पार्क में देश के विभिन्न स्थानों पर स्थित 52 शक्तिपीठों की प्रतिकृति स्थापित की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 08:26 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 08:26 PM (IST)
हरिद्वार में 52 शक्तिपीठों की थीम पर बनेगा प्रतिकृति पार्क
हरिद्वार में 52 शक्तिपीठों की थीम पर बनेगा प्रतिकृति पार्क

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार हरिद्वार में 52 शक्तिपीठों की भीम पर आधारित पार्क का निर्माण कराने जा रही है। पार्क में देश के विभिन्न स्थानों पर स्थित 52 शक्तिपीठों की प्रतिकृति स्थापित की जाएगी। शुक्रवार को जिलाधिकारी दीपक रावत की अध्यक्षता में समिति ने पार्क के निर्माण को ज्वालापुर में करीब सवा दस हेक्टेयर भूमि का चयन कर लिए जाने की बात कही। उक्त भूमि वन विभाग की है और इसे वन विभाग से हासिल करने को अनापत्ति आदि लेने की कार्रवाई पर सहमति जताई गई।

जिला पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल ने बताया कि उत्तराखंड के हर जिले में नए 'टूरिस्ट डेस्टिनेशन' विकसित कर 13 डिस्ट्रिक्ट, 13 डेस्टिनेशन योजना के तहत हरिद्वार में 'वृहद बावन शक्तिपीठ' थीम पार्क की स्थापना को स्वीकृति दी है। निर्माण के लिए ज्वालापुर के देवपुर अहतमाल में 10 हेक्टेयर से अधिक भूमि चयनित की गई है। यह भूमि वन विभाग के अधीन है। जिस पर वन विभाग से अनापत्ति आदि लेने के संबंध में शुक्रवार की बैठक में विचार-विमर्श हुआ। बताया कि बैठक में जिलाधिकारी दीपक रावत ने योजना के तहत यात्रियों और पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता पर जोर दिया। उन्होंने निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था के चयन पर भी विमर्श किया। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डॉ. ललित नारायण मिश्र, सचिव एचआरडी केके मिश्र, एसडीएम हरिद्वार मनीष कुमार ¨सह, आरओ वन विभाग हरिद्वार दिनेश नौडियाल, अधिशासी अभियंता ¨सचाई सुंदरलाल कुड़ियाल, जिला सेवायोजन अधिकारी उत्तम कुमार, उप राजस्व अधिकारी नत्थी ¨सह कुंडरा, अर्बन प्लानर आइपीई ग्लोबल लि. फाल्गुनी तथा जन्मजेय शाहू शामिल थे।

chat bot
आपका साथी