नगर निगम की टीम ने गोवा में देखा प्लास्टिक अपशिष्ट का प्रबंधन

प्लास्टिक कचरा प्रबंधन पर सहयोग बढ़ाने के लिए गोवा के तीन दिवसीय दौरे पर गया शहरी विकास विभाग हरिद्वार व ऋषिकेश नगर निगम के सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल वापस लौट आया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:33 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:33 PM (IST)
नगर निगम की टीम ने गोवा में देखा प्लास्टिक अपशिष्ट का प्रबंधन
नगर निगम की टीम ने गोवा में देखा प्लास्टिक अपशिष्ट का प्रबंधन

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : प्लास्टिक कचरा प्रबंधन पर सहयोग बढ़ाने के लिए गोवा के तीन दिवसीय दौरे पर गया शहरी विकास विभाग, हरिद्वार व ऋषिकेश नगर निगम के सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल वापस लौट आया है। गोवा में पणजी के उपमहापौर आगशिकर वसंत अशोक और पणजी के नगर आयुक्त एग्नेलो एजे फर्नांडीस ने हरिद्वार और ऋषिकेश के साथ अपने अनुभव साझा करने पर सहमति व्यक्त की। हरिद्वार और ऋषिकेश के अधिकारी भी अपने ज्ञान और डाटा साझा करने के लिए सहमत हुए।

हरिद्वार की ओर से प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सहायक नगर आयुक्त महेंद्र यादव और महापौर प्रतिनिधि देवेश गौतम ने किया। उनके साथ सफाई निरीक्षक श्रीकांत, संजय शर्मा, वैयक्तिक सहायक आशु वर्मा और ऋषिकेश नगर निगम के अधिकारी शामिल हुए। इस यात्रा में प्रतिनिधिमंडल ने गोवा में अत्याधुनिक केंद्रीकृत अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र के साथ-साथ गोवा नगर निगम, और फीडबैक फाउंडेशन की ओर से संयुक्त रूप से संचालित विकेंद्रीकृत संयंत्र का दौरा किया। अविरल परियोजना हरिद्वार और ऋषिकेश में इसी प्रकार की मेटरियल रिकवरी फैसिलिटी (एमआरएफ) विकसित कर रही है। प्रतिनिधिमंडल ने पणजी क्षेत्र में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन और ट्रांसफर स्टेशनों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने एक इनोवेशन और डिजाइन लैब मेकर्स एसाइलम का भी दौरा किया, जो इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक को 3डी प्रिटेड सामग्री, आक्सीजन मास्क, आक्सीजन कंसटे्टर्स आदि में बदलने के लिए रीसाइक्लिग और अपसाइक्लिग पर काम कर रहा है। प्रतिनिधिमंडल ने गोवा में शाप विथ योर वेस्ट यानी प्लास्टिक लाओ सामान पाओ योजना का भी मुआयना किया। इस योजना के तहत आम नागरिक कुछ चिन्हित दुकानों में अपने सूखे अपशिष्ट के बदले रोजमर्रा की चीजें ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी