खनन माफिया बेखौफ, निगरानी तंत्र बेबस

खनन माफिया क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध खनन कर रहे है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर खनन माफिया को किसका सरंक्षण प्राप्त है। माफिया विरोध होने पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों पर हमला करने से भी बाज नहीं आते। क्षेत्र में कई बार खनन माफिया आपसी टकराव की स्थिति में आ चुके है।

JagranSun, 07 Nov 2021 03:00 AM (IST)
खनन माफिया बेखौफ, निगरानी तंत्र बेबस

जागरण संवाददाता रुड़की : खनन माफिया क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध खनन कर रहे है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर खनन माफिया को किसका सरंक्षण प्राप्त है। माफिया विरोध होने पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों पर हमला करने से भी बाज नहीं आते। क्षेत्र में कई बार खनन माफिया आपसी टकराव की स्थिति में आ चुके है।

मंगलौर के नारसन स्थित सकौती घाट पर अवैध खनन कर रहे माफिया ने रोक टोक करने पर पीएसी के जवानों पर हमला कर दिया था। खनन माफिया ने उनके डंडे छीन लिए थे और उनके साथ धक्कामुक्की कर दी थी। खनन माफिया से बचने के लिए जवानों को हवाई फायरिग तक करनी पड़ी थी। आखिर किसके शह पर खनन माफिया ने पुलिस टीम पर हमला किया था। यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी सकौती घाट पर उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के खनन माफिया के बीच फायरिग तक हो चुकी है। कई बार ग्रामीणों से भी टकराव हो चुका है। वहीं दो माह पूर्व बुग्गावाला क्षेत्र में खनन पकड़ने गई भगवानपुर तहसीलदार के साथ गए होमगार्ड पर खनन माफिया ने ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास किया था। जिसमें वह बाल बाल बचा था। इससे पहले भी बुग्गावाला क्षेत्र में प्रशासन के अधिकारियों से खनन माफिया का टकराव हो चुका है। पांच साल पूर्व भी टोड़ा गांव में खनन पकड़ने गए तत्कालीन एएसपी पर खनन माफिया ने तमंचा तान दिया था। बाद में आरोपितों पर मुकदमा दर्ज किया था। इस तरह के कई मामले होने के बावजूद पुलिस खनन माफिया का नेटवर्क तोड़ पाने में नाकाम साबित हो रही है। एसपी देहात प्रमेंद्र डोबाल ने बताया कि खनन माफिया का नेटवर्क ध्वस्त किया जाएगा। किसी को भी कानून हाथ में लेने नहीं दिया जाएगा।

------------

बाइक के जरिये खनन माफिया तक पहुंचेगी पुलिस

रुड़की : बाइक के जरिये खनन माफिया तक पहुंचने का पुलिस प्रयास कर रही है।

शुक्रवार की सुबह नारसन के सकौती घाट पर खनन माफिया ने पीएसी के जवानों पर हमला कर दिया था। जवान के हवाई फायरिग करने के बाद खनन माफिया एक बाइक छोड़कर फरार हो गए थे। पुलिस ने बाइक कब्जे में ली है। बाइक के नंबर के आधार पर पुलिस खनन माफिया की तलाश कर रही है। यह बाइक बुडपुर निवासी किसी व्यक्ति की बताई गई है। पुलिस बाइक स्वामी से पूछताछ कर खनन माफिया तक पहुंचेगी। मंगलौर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक प्रवीण सिंह कोश्यारी ने बताया कि शीघ्र ही खनन माफिया की धरपकड़ की जायेगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.