निर्वाचन कार्यालय ने ग्राम पंचायतों से तलब किए परिवार रजिस्टर

हरिद्वार जिले में नए मतदाता बनाने का अभियान धीमा है। इसको लेकर अधिकारियों ने नाराजगी जताई है। साथ ही इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए है। निर्वाचन कार्यालय ने सभी ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों से परिवार रजिस्टर तलब किए हैं। वर्ष 2003 में परिवार रजिस्टर में दर्ज नए सदस्यों की सूची बनाकर बीएलओ को भेजी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 06:28 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 06:28 PM (IST)
निर्वाचन कार्यालय ने ग्राम पंचायतों  से तलब किए परिवार रजिस्टर
निर्वाचन कार्यालय ने ग्राम पंचायतों से तलब किए परिवार रजिस्टर

जागरण संवाददाता, रुड़की : हरिद्वार जिले में नए मतदाता बनाने का अभियान धीमा है। इसको लेकर अधिकारियों ने नाराजगी जताई है। साथ ही इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए है। निर्वाचन कार्यालय ने सभी ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों से परिवार रजिस्टर तलब किए हैं। वर्ष 2003 में परिवार रजिस्टर में दर्ज नए सदस्यों की सूची बनाकर बीएलओ को भेजी जाएगी।

प्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। इसको लेकर काम शुरू हो गया है। दो दिन पहले गढ़वाल मंडल आयुक्त ने भी रोशनाबाद मुख्यालय पर बैठक लेकर मतदाता सूचियों एवं निर्वाचन संबंधी कार्यों के बारे में जानकारी हासिल की थी। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए थे कि मतदाता सूची बनाने के काम में तेजी लाई जाए। वहीं समीक्षा के दौरान पाया गया कि युवाओं के नाम मतदाता सूची में उतने नहीं है, जितने होने चाहिए थे। इसी बीच जिला निर्वाचन कार्यालय ने सभी ग्राम पंचायतों से परिवार रजिस्टर तलब किए हैं। इन परिवार रजिस्टर में वर्ष 2003 में अंकित सदस्यों का ब्यौरा तलब किया है। 2003 में पैदा हुए अधिकांश सदस्य मतदाता सूची में शामिल होने की आर्हता रखते हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी आरसी त्रिपाठी ने बताया कि सभी छह विकास खंड के प्रशासकों, ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वह तत्काल इन परिवार रजिस्टर को निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध करा दें।

---------

मतदाता सूची में दर्ज होंगे नाम

रुड़की: रुड़की समेत आसपास के क्षेत्रों में कई बड़े कालेज, विश्वविद्यालय एवं शिक्षण संस्थान में हास्टल बने हैं। ऐसे में तमाम कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है कि वह हास्टल में जाकर मतदाता सूची में नाम से वंचित छात्रों के नाम शामिल करें। इसके लिए प्रक्रिया को पूरा किया जाए।

chat bot
आपका साथी