सात अगस्त से जायरीनों के लिए खुलेगी पिरान कलियर की दरगाह, इन नियमों का करना होगा पालन

पिरान कलियर की दरगाह साबिर पाक दरगाह किलकिली शाह साहब और दरगाह ईमाम साहब सात अगस्त को जायरीनों के लिए खोल दी जाएगी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 07:58 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 07:58 PM (IST)
सात अगस्त से जायरीनों के लिए खुलेगी पिरान कलियर की दरगाह, इन नियमों का करना होगा पालन
सात अगस्त से जायरीनों के लिए खुलेगी पिरान कलियर की दरगाह, इन नियमों का करना होगा पालन

कलियर(हरिद्वार), जेएनएन। बीस मार्च से बंद पिरान कलियर की दरगाह साबिर पाक, दरगाह किलकिली शाह साहब और दरगाह ईमाम साहब सात अगस्त को जायरीनों के लिए खोल दी जाएगी। उत्तराखंड वक्फ बोर्ड की ओर से इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, जरूरी व्यवस्था करने को कहा है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए उत्तराखंड वक्फ बोर्ड ने दरगाह पिरान कलियर को बीस मार्च से बीस अप्रैल तक बंद करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद जैसे-जैसे लॉकडाउन बढ़ता गया, वैसे-वैसे दरगाह को बंद रखने का निर्देश भी बढ़ता गया। इसी बीच सरकार ने अनलॉक शुरू कर दिया। इसके तहत धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया, लेकिन दरगाह को नहीं खोला गया। इसे लेकर कलियर के विधायक हाजी फुरकान अहमद ने नाराजगी जताते हुए मुख्यमंत्री से शिकायत की थी।

अब अनलॉक तीन शुरू हो गया। इसके साथ ही सात अगस्त से कलियर की तीनों दरगाह को खोल दिया जाएगा। वक्फ बोर्ड के सीईओ अहमद इकबाल ने बताया कि दरगाह प्रबंधन को सैनिटाइजेशन की व्यवस्था करने को कहा गया है। इस दौरान दरगाह में आने वाले जायरीनों को शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। कोविड-19 को लेकर जो गाइडलाइन है, उसके अनुसार ही गतिविधियां संचालित होगी। इस फैसले के बाद से दुकानदारों में भी खुशी का माहौल है।

यह भी पढ़ें:  अनलॉक थ्री में खुले जिम, मशीनों को किया गया सैनिटाइज 

इन नियमों का करना होगा पालन तीनों दरगाह में जायरीन दो गज की शारीरिक दूरी रखते हुए मजार शरीफ में दाखिल होंगे। मजार शरीफ के अंदरूनी हिस्से में एक समय में छह व्यक्ति से अधिक नहीं रहेंगे। वक्फ दरगाह साबिर पाक में एक गेट जायरीनों के अंदर जाने और एक गेट बाहर जाने के लिए सुरक्षित रहेगा। मजार शरीफ में जायरीनों को किसी भी प्रकार का सामान आने साथ लाने की अनुमति नहीं होगी। किसी भी जायरीन को मजार शरीफ में ठहरने नहीं दिया जाएगा, केवल चलते हुए जियारत कराई जाएगी। बिना मास्क पहने किसी भी जायरीन को दरगाह में प्रवेश नहीं कराया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Unlock 3.0: अनलॉक-थ्री में उत्‍तराखंड में अब प्रतिदिन आ सकेंगे दो हजार लोग

chat bot
आपका साथी