शरीर के साथ मानसिक सेहत का भी रखें ध्यान

कोरोना महामारी के कारण हर कोई खौफ में है। ऐसे में इस महामारी से बचाव के लिए लोग शारीरिक सेहत पर तो ध्यान दे रहे हैं लेकिन मानसिक स्वास्थ्य को अनदेखा कर रहे हैं। जबकि कई लोग नकारात्मकता के चलते तनाव में आकर मानसिक रूप से अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:37 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:37 PM (IST)
शरीर के साथ मानसिक सेहत का भी रखें ध्यान
शरीर के साथ मानसिक सेहत का भी रखें ध्यान

जागरण संवाददाता, रुड़की: कोरोना महामारी के कारण हर कोई खौफ में है। ऐसे में इस महामारी से बचाव के लिए लोग शारीरिक सेहत पर तो ध्यान दे रहे हैं, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य को अनदेखा कर रहे हैं। जबकि कई लोग नकारात्मकता के चलते तनाव में आकर मानसिक रूप से अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं। वहीं शहर के मनोचिकित्सकों का कहना है कि कोरोना काल में जितना जरूरी शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना है, उतना ही खुद को मानसिक रूप से भी मजबूत बनाने और सोच सकारात्मक रखने की भी आवश्यकता है।

शहर के मनोचिकित्सक डॉ. आदित्य गुप्ता के अनुसार कोविड-19 से बचाव के लिए शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहने की जरुरत है। उनके अनुसार कोरोना से बचाव के लिए लोग शारीरिक दूरी, मास्क का उपयोग, हाथों को समय-समय पर सैनिटाइज करना या साबुन से धोना सहित अन्य गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं लेकिन कुछ लोग नकारात्मकता को खुद पर हावी होने दे रहे हैं। इस वजह से वे तनाव में आ रहे हैं, जबकि मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ रखकर भी व्यक्ति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। वहीं यदि कोरोना संक्रमित व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ एवं मजबूत हैं, तो उसकी रिकवरी जल्दी होती है। डॉ. गुप्ता के अनुसार जहां कोविड क‌र्फ्यू लगा हुआ है तो वहीं कोरोना संक्रमित मरीज अस्पतालों एवं घरों में आइसोलेट हैं तो कई क्वारंटाइन हैं। जबकि आमजन भी घरों में कैद है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनों से दूर हो जाएं। शारीरिक तौर से पास न सही लेकिन मोबाइल और इंटरनेट मीडिया के माध्यम से उनके संपर्क में रहें। उनसे अपनी उलझनें और विचार साझा करें। सकारात्मक बातें करें, ताकि आप एक-दूसरे का मनोबल बढ़ा सकें और कुछ खुशी के पल बिता सकें।

---------- इन बातों का रखें ख्याल

- नकारात्मकता से दूर रहें, कोरोना से संबंधित भ्रामक जानकारी पर ध्यान न दें।

- कोविड क‌र्फ्यू से परेशान होने की बजाय घर पर अपनों के साथ गुणवत्तापरक समय बिताएं।

- खान-पान का विशेष रूप से ख्याल रखें।

- एक्सरसाइज, योगा और मेडिटेशन करें

- दूसरों की सहायता करने का प्रयास करें।

chat bot
आपका साथी