जल्द ही चीनी मिलों को आवंटित हो जाएंगे गन्ना खरीद केंद्र

किस चीनी मिल को कौन सा क्रय केंद्र आवंटित होगा इसका निर्णय जल्द होने वाला है। गन्ना विभाग ने केन रिजर्वेशन की बैठक को अंतिम रूप दे दिया है। इस संबंध में बुधवार को गन्ना विभाग के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:17 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:17 PM (IST)
जल्द ही चीनी मिलों को आवंटित हो जाएंगे गन्ना खरीद केंद्र
जल्द ही चीनी मिलों को आवंटित हो जाएंगे गन्ना खरीद केंद्र

जागरण संवाददाता, रुड़की: किस चीनी मिल को कौन सा क्रय केंद्र आवंटित होगा, इसका निर्णय जल्द होने वाला है। गन्ना विभाग ने केन रिजर्वेशन की बैठक को अंतिम रूप दे दिया है। इस संबंध में बुधवार को गन्ना विभाग के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई गई है।

इस समय किसान बेसब्री के साथ चीनी मिलों के चलने का इंतजार कर रहे हैं। गन्ना विभाग की ओर से अभी तक केन रिजर्वेशन की बैठक तक नहीं की गई है। किस गांव में किस चीनी मिल का क्रय केंद्र स्थापित होगा, इसे लेकर भी अभी तक कोई निर्णय नहीं हो सका है। अधिकांश किसान पूर्व के वर्षों में रही व्यवस्था को चाहते हैं, लेकिन विभागीय देरी के चलते परेशानी आ रही है। वहीं गन्ना विभाग के अफसरों का दावा है कि उनकी ओर से अधिकांश प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। बुधवार को इस संबंध में काशीपुर में एक बैठक बुलाई गई है। बैठक के बाद आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सहायक गन्ना आयुक्त शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि इस सप्ताह इस संबंध में निर्देश जारी होने की उम्मीद है।

--------

पेराई सत्र को लेकर संशय बरकरार

रुड़की: जिले के 72 हजार गन्ना किसान जनपद की तीन चीनी मिल लक्सर, लिब्बरहेड़ी, इकबालपुर के अलावा देहरादून जनपद की डोईवाला चीनी मिल को भी गन्ने की आपूर्ति करते हैं। जिले में अधिकांश किसान गन्ने की कटाई कर गेहूं की बुआई करते हैं। इसलिए किसान जल्द चीनी मिलों को चालू कराना चाहते हैं। गन्ना मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद की ओर से भी दावा किया गया था कि जल्द चीनी मिलों को चालू कर दिया जाएगा, लेकिन अभी तक किसी भी चीनी मिल ने पेराई सत्र को लेकर अपना शेड़्यूल जारी नहीं किया है। माना जा रहा है कि दीपावली के बाद ही चीनी मिलें चालू हो सकेगी।

-------------

अभी तक घोषित नहीं हुआ गन्ने का दाम

रुड़की: उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से करीब डेढ़ माह पहले गन्ने का दाम घोषित कर दिया था। माना जा रहा था कि प्रदेश सरकार भी जल्द गन्ने का दाम घोषित कर देगी। इसे लेकर किसानों में आक्रोश है। वहीं विभाग का कहना है कि इस संबंध में सभी तैयारियां हो चुकी है। जल्द ही सरकार गन्ने का दाम भी घोषित कर देगी।

chat bot
आपका साथी