पेराई सत्र शुरू होने से पहले हो गन्ना बकाया भुगतान

भारतीय किसान यूनियन (तोमर) ने शुगर मिलों का पेराई सत्र शुरू होने से पहले समस्त गन्ना बकाया भुगतान की मांग उठाई है। उन्होंने इस संबंध में सहायक गन्ना आयुक्त को ज्ञापन सौंपा है। साथ ही किसानों की विभिन्न समस्याओं को भी उठाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 07:33 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 02:37 AM (IST)
पेराई सत्र शुरू होने से पहले हो गन्ना बकाया भुगतान
पेराई सत्र शुरू होने से पहले हो गन्ना बकाया भुगतान

संवाद सहयोगी, हरिद्वार : भारतीय किसान यूनियन (तोमर) ने शुगर मिलों का पेराई सत्र शुरू होने से पहले समस्त गन्ना बकाया भुगतान की मांग उठाई है। उन्होंने इस संबंध में सहायक गन्ना आयुक्त को ज्ञापन सौंपा है। साथ ही किसानों की विभिन्न समस्याओं को भी उठाया गया।

बुधवार को सहायक गन्ना आयुक्त शैलेंद्र सिंह के ज्वालापुर स्थित कार्यालय पर जिलाध्यक्ष विकेश चौधरी के नेतृत्व में पहुंचे किसानों ने कहा कि इकबालपुर मिल समेत अन्य शुगर मिलों पर किसानों का करोड़ों रुपये का बकाया भुगतान चल रहा है। इकबालपुर शुगर मिल पर तो सत्र 2018-19 का सभी का गन्ना भुगतान अवशेष चल रहा है। इसके कारण मिल से जुड़े किसानों को भारी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कहा कि गन्ना कोल्हुओं और गन्ना क्रशरों पर किसानों का गन्ना मनमाने दाम पर खरीदा जा रहा है। इसके कारण किसानों को अपनी फसल घाटे में बेचनी पड़ रही है। मांग उठाई कि किसानों का गन्ना कम से कम कोल्हुओं और क्रशरों पर तीन सौ रुपये प्रति कुंतल खरीदा जाए। गन्ना खरीद के लिए मानक तय कर उन पर शिकंजा भी कसा जाए। किसानों ने शुगर मिलों का पेराई सत्र भी शीघ्र शुरू करने की मांग की। कहा कि मिलों में घटतौली को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएं। इन सब मुद्दों को लेकर किसानों ने सहायक गन्ना आयुक्त कार्यालय के बाहर नारेबाजी कर प्रदर्शन भी किया। इस मौके पर रजनीश, सुशील, राजकुमार, संजय कुमार, प्रवीण कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी