दीपावली के बाद ही चालू होगी चीनी मिल

जिले की चीनी मिल दीपावली के बाद ही पेराई सत्र की शुरुआत करेगी। चीनी मिलों की ओर से मौखिक रूप से आठ से दस नवंबर के बीच पेराई सत्र शुरू करने की बात कही गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:12 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:12 PM (IST)
दीपावली के बाद ही चालू होगी चीनी मिल
दीपावली के बाद ही चालू होगी चीनी मिल

जागरण संवाददाता, रुड़की: जिले की चीनी मिल दीपावली के बाद ही पेराई सत्र की शुरुआत करेगी। चीनी मिलों की ओर से मौखिक रूप से आठ से दस नवंबर के बीच पेराई सत्र शुरू करने की बात कही गई है।

जिले में 77 हजार गन्ना किसान तीन चीनी मिल लक्सर, इकबालपुर, लिब्बरहेड़ी के अलावा हरिद्वार जिले की डोईवाला चीनी मिल को गन्ने की आपूर्ति करते हैं। किसानों का पूरा जोर इस बात पर रहता है कि चीनी मिल अक्टूबर के अंतिम एवं नवंबर के पहले सप्ताह में चालू हो जाए, ताकि वह जल्द गन्ने की कटाई कर गेहूं की बुआई कर सके, लेकिन चीनी मिलें देर से ही चलती है। इस बार गन्ना मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने भी चीनी मिलों को जल्द चालू करने की बात कही थी, लेकिन अभी तक किसी भी चीनी मिल ने लिखित में पेराई सत्र का शेड़्यूल नहीं दिया है। इसको लेकर किसानों में भी बेचैनी बनी हुई है। सहायक गन्ना आयुक्त शैलेंद्र सिंह ने बताया कि उनकी मिल प्रबंधकों से वार्ता हुई है। सभी का कहना है कि आठ से दस नवंबर के बीच पेराई सत्र को शुरू कर दिया जाएगा। सभी चीनी मिलों में रिपेयरिग आदि का कार्य पूरा हो गया है।

-------

अभी तक नहीं हो सका क्रय केंद्रों का आवंटन

रुड़की: गन्ना विभाग की लेटलतीफी से किसानों में भी बेचैनी बढ़ी हुई है। जिले में करीब ढाई सौ क्रय केंद्र स्थापित होते हैं। इनके माध्यम से चीनी मिल गन्ने की खरीदारी करती है। अभी तक क्रय केंद्रों के आवंटन पर अंतिम मुहर नहीं लग सकी है। जिसकी वजह से किसान भी परेशान हैं और चीनी मिल प्रबंधन भी। माना जा रहा है कि एक नवंबर तक ही क्रय केंद्रों का आवंटन होने का अनुमान है।

chat bot
आपका साथी