Scholarship Scam: छात्रवृत्ति घोटाले में सवा करोड़ हड़पने का आरोपित गिरफ्तार

Scholarship Scam छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने मेरठ से एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। आरोपित ने अपने संस्थान के 252 छात्र-छात्राओं के नाम पर हरिद्वार स्थित समाज कल्याण विभाग से छात्रवृत्ति के 1.21 करोड़ रुपये हड़प लिए।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 03:11 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 10:10 PM (IST)
Scholarship Scam: छात्रवृत्ति घोटाले में सवा करोड़ हड़पने का आरोपित गिरफ्तार
हरिद्वार में छात्रवृत्ति घोटाले में गिरफ्तार अंकुर राणा।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Scholarship Scam जांच आगे बढ़ने के साथ ही छात्रवृत्ति घोटाले में नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने मेरठ से एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। आरोपित ने अपने संस्थान के 252 छात्र-छात्राओं के नाम पर हरिद्वार स्थित समाज कल्याण विभाग से छात्रवृत्ति के 1.21 करोड़ रुपये हड़प लिए। एसआइटी की टीम भौतिक सत्यापन के लिए मेरठ गई तो वहां सामने आया कि इस कॉलेज का अस्तित्व ही नहीं है। 

हरिद्वार और देहरादून जिले में समाज कल्याण विभाग में हुए छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी के प्रभारी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि 21 अक्टूबर 2019 को त्रिवेणी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एजुकेशन मेरठ के खिलाफ हरिद्वार के सिडकुल थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था। जांच में सामने आया कि हरिद्वार जिले मेंसमाज कल्याण विभाग ने इस संस्थान के नाम पर वर्ष 2014-15 और 2015-16 में करीब 1.21 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति जारी की। 

जांच टीम सत्यापन के लिए मेरठ गई तो पता चला कि वहां इस नाम का कोई संस्थान ही नहीं है। टीम ने लाभार्थी छात्रों के मूल पतों पर जाकर संपर्क साधा। छात्रों का कहना था कि उन्होंने कभी इस संस्थान का नाम तक नहीं सुना है, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन तो दूर की बात है। 

एसआइटी ने खुद को संस्थान का संचालक बताने वाले अंकुर राणा निवासी निवासी प्रथम तल, इरा ऐप्सन गार्डन, सेक्टर-दो मेरठ बाईपास, कंकरखेड़ा मेरठ उत्तर प्रदेश को गिरफ्तार कर लिया। एसआइटी प्रभारी ने बताया कि अंकुर को हरिद्वार लाकर कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है।

उत्तर प्रदेश से लूटा सरकारी खजाना

अंकुर राणा ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड दोनों राज्यों से छात्रवृत्ति के नाम पर गबन किया। एसआइटी प्रभारी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि आरोपित ने इसी फर्जी संस्थान के नाम पर समाज कल्याण विभाग बागपत (उत्तर प्रदेश) से भी छात्रवृत्ति हड़प ली। उसे बागपत पुलिस ने कुछ दिन पहले गिरफ्तार भी किया था। फिलहाल वह जमानत पर रिहा चल रहा था।

अभी तक 48 आरोपित हो चुके गिरफ्तार

छात्रवृत्ति घोटाले में एसआइटी अभी तक निजी कॉलेजों के संचालकों और घोटाले में शामिल समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को मिलाकर कुल 48 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। कई कॉलेज संचालकों ने गिरफ्तारी से बचने के लिए कोर्ट से स्टे लिया हुआ है। उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी चल रही है।

यह भी पढ़ें- देहरादून: पुलिस ने 86 स्पा सेंटरों का किया चालान, वसूला साढ़े आठ लाख का जुर्माना

chat bot
आपका साथी