श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने कहा- उत्तराधिकारी बनाने का अधिकार सिर्फ अखाड़े को

श्रीपंचायती अखाड़ा निरंजनी के सचिव श्रीमहंत रविंद्र पुरी का कहना है कि श्रीमहंत नरेंद्र गिरि के निधन के बाद बाघम्बरी गद्दी और उससे जुड़े लेटे हनुमान मंदिर का उत्तराधिकारी तय करने का अधिकार सिर्फ निरंजनी अखाड़े के पंच परमेश्वर को है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:35 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:35 AM (IST)
श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने कहा- उत्तराधिकारी बनाने का अधिकार सिर्फ अखाड़े को
श्रीपंचायती अखाड़ा निरंजनी के सचिव श्रीमहंत रविंद्र पुरी। फाइल फोटो

अनूप कुमार सिंह, हरिद्वार। श्रीमहंत नरेंद्र गिरि के निधन के बाद बाघम्बरी गद्दी और उससे जुड़े लेटे हनुमान मंदिर का उत्तराधिकारी कौन होगा, यह तय करने का अधिकार अखाड़ा परंपरा के अनुसार सिर्फ और सिर्फ निरंजनी अखाड़े के पंच परमेश्वर को है। किसी वसीयत या नोट को नहीं। अखाड़े के पंच परमेश्वर प्रयागराज पहुंचने के बाद इस पर विचार करेंगे और अखाड़े के नियमों के मुताबिक जिसे योग्य पाएंगे, उसे उत्तराधिकार सौंप दिया जाएगा। यह कहना है कि श्रीपंचायती अखाड़ा निरंजनी के सचिव श्रीमहंत रविंद्र पुरी का। उन्होंने यह बात श्रीमहंत नरेंद्र गिरि की ओर से अपनी मौत से पूर्व लिखे गए सुसाइड नोट में बिल्केश्वर महादेव मंदिर हरिद्वार के संयोजक बलवीर पुरी को उत्तराधिकारी घोषित करने संबंधी बात के सामने आने पर कही।

दैनिक जागरण से फोन पर हुई बातचीत में श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने कहा कि अखाड़े में वसीयत के आधार कभी कोई कार्य नहीं होता। अखाड़े से जुड़ी कोई भी संपत्ति न तो किसी की निजी होती है, न उसका कोई मालिक ही होता है। सारी संपत्ति अखाड़े में निहित होती है और संत के ब्रह्मलीन होने पर अखाड़े में ही समाहित हो जाती है। पंच परमेश्वर अखाड़ा परंपरा के अनुसार जिसे योग्य समझते हैं, उसे ही इस संपत्ति के रखरखाव की जिम्मेदारी सौंपते हैं। कहा कि पंच परमेश्वर सामने आने वाले सभी नामों पर चर्चा करेंगे और श्रीमहंत नरेंद्र गिरि की अंतिम इच्छा को भी उचित सम्मान दिया जाएगा। लेकिन, उत्तराधिकारी को लेकर अंतिम फैसला पंच परमेश्वर का ही मान्य होगा।

बाघम्बरी मठ-लेटे हनुमान मंदिर अखाड़े में निहित

श्रीमहंत नरेंद्र गिरि के निधन के बाद बाघम्बरी मठ-लेटे हनुमान मंदिर श्रीपंचायती अखाड़ा निरंजनी में निहित हो गया है। यह दोनों ही पहले भी अखाड़े की संपत्ति थे, जिनके देखरेख की जिम्मेदारी श्रीमहंत नरेंद्र गिरि को उनके पूर्ववर्ती के ब्रह्मलीन होने पर सौंपी गई थी।

आरोपितों पर पुलिस जांच के बाद ही कार्रवाई

श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने कहा कि श्रीमहंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले में आरोपित आंनद गिरि, लेटे हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी आद्य तिवारी व उनके पुत्र पर अखाड़ा स्तर से फिलहाल कोई कार्रवाई नहीं होगी। अखाड़ा प्रबंधन इस मामले में पुलिस की जांच और कार्रवाई का इंतजार करेगा। इसके बाद ही सामने आए तथ्यों के आधार पर अखाड़ा कदम उठाएगा।

यह भी पढ़ें:- हरिद्वार में भी श्रीमहंत की मौत का कारण तलाश रही यूपी पुलिस, आनंद गिरि के इस बयान को माना जा रहा आधार

chat bot
आपका साथी