उत्तराखंड के सात होनहारों ने मनवाया प्रतिभा का लोहा

ई-गवर्नेंस डिपार्टमेंट और इंटेल इंडिया के बैनर तले कोरोना काल में आयोजित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ई प्रतियोगिता में देश भर के सौ होनहारों में से सात उत्तराखंड के होनहार चमके।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 08:00 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 08:00 PM (IST)
उत्तराखंड के सात होनहारों  ने मनवाया प्रतिभा का लोहा
उत्तराखंड के सात होनहारों ने मनवाया प्रतिभा का लोहा

संवाद सहयोगी, हरिद्वार: ई-गवर्नेंस डिपार्टमेंट और इंटेल इंडिया के बैनर तले कोरोना काल में आयोजित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ई प्रतियोगिता में देश भर के सौ होनहारों में से सात उत्तराखंड के होनहार चमके। आयोजकों की तरफ से इन होनहारों को एक-एक लेपटॉप एवं किट सौंपी गई है। अब यह होनहार दूसरे चरण में होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर आयोजित इस कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए देशभर के सरकारी स्कूलों से आवेदन मांगे गए थे। देश भर से लगभग 52000 बच्चों ने अपना नामांकन करवाया था। दो स्तर पर बच्चों का चयन होना था। पहले स्तर में प्रत्येक बच्चे को अपनी स्थानीय समस्याओं को पहचान कर उनका समाधान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ई के आधार पर करने के बारे में भारत सरकार को 90 सेकंड का एक वीडियो बनाकर भेजना था। लगभग 2700 बच्चों ने अपने वीडियो भेजे, करीब चार माह तक चले मूल्यांकन के बाद 12 जनवरी को सौ आइडिया को अगले चरण के लिए चयनित किया गया।

इस चरण में देश भर के चयनित बच्चों को उनकी वार्षिक परीक्षाओं के समय के आधार पर या समय मिलने पर कक्षा के अनुसार या टॉपिक के अनुसार लगभग तीन महीने का कोडिग और प्रोग्रामिग का प्रशिक्षण इंटेल इंडिया के विशेषज्ञ देंगे। आगामी चरण में देश भर से पचास आइडिया का चयन किया जाएगा। एससीआरटी की उपनिदेशक पुष्पा रानी वर्मा ने बताया कि प्रदेश के सात छात्र-छात्राओं का चयन देश भर के सौ बच्चों के बीच हुआ है। इन छात्र-छात्राओं में वंदना अधिकारी, दिव्यांश ओली, मनीष रमोला, क्रीतेश पंडित, अखिलेश उनियाल, मानसी रावत, स्वाति रावत शामिल हैं। अब यह अगले चरण में प्रतिभाग करेंगे। बताया कि यदि कोई अगले चरण में भी सफल रहता है तो उसकी तकनीकी शिक्षा ई गवर्नेंस डिपार्टमेंट और इंटेल इंडिया कराएंगे। प्रतियोगिता में नवीं से लेकर बारहवीं के करीब 1700 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था।

chat bot
आपका साथी