लगातार घंटों तक पढ़ाई न करें छात्र

मैथोडिस्ट ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज में एग्जाम फोबिया विषय पर आयोजित कार्यशाला में छात्राओं को तनाव से दूर रहने के उपायों के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही महाविद्यालय में छात्राओं की ओर से बनाए गए मॉडल का भी प्रस्तुतिकरण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 07:01 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 06:15 AM (IST)
लगातार घंटों तक पढ़ाई न करें छात्र
लगातार घंटों तक पढ़ाई न करें छात्र

जागरण संवाददाता, रुड़की: मैथोडिस्ट ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज में एग्जाम फोबिया विषय पर आयोजित कार्यशाला में छात्राओं को तनाव से दूर रहने के उपायों के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही महाविद्यालय में छात्राओं की ओर से बनाए गए मॉडल का भी प्रस्तुतिकरण किया गया।

मंगलवार को आयोजित कार्यशाला में मैथोडिस्ट ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, श्री मारवाड़ कन्या पाठशाला और आर्य कन्या इंटर कॉलेज की छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस मौके पर शिक्षिकाओं ने छात्राओं को बताया कि परीक्षा के दौरान लगातार घंटों तक पढ़ाई ना करें। बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। इससे माइंड भी फ्रैश रहेगा और चीजें ज्यादा समझ में आएंगी। इसके बाद डॉ. सोनाली सेठी ने रसायनिक बलगति विषय पर प्रस्तुतिकरण दिया। इनके अलावा अन्य शिक्षिकाओं ने प्रकाश विद्युत प्रभाव एवं प्रकाश की दोहरी प्रवृत्ति, सारणिक और आव्यूह, पुष्पीय पौधों में जनन और मेंडल के नियम के बारे में बताया। इसके बाद कार्यक्रम में दी गई जानकारी पर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की परीक्षा का आयोजन किया गया। इसमें प्रथम छवि पुंडीर, अरशिया, सुम्बल, जैनब खान व नमरा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सरिता एवं रेनू द्वितीय रहे। जबकि जैनब, मुस्कान, आशा, सोनिया व आयशा तृतीय स्थान पर रहे। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य डा. अमिता श्रीवास्तव ने छात्राओं के उत्साहव‌र्द्धन के लिए उन्हें पुरस्कार प्रदान किए। साथ ही छात्राओं को उपस्थिति प्रमाण पत्र भी दिए गए। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्रबंधिक जे सिंह, सीमा, मोनी, डिपल त्यागी, अंशु, रूचि गुप्ता आदि शिक्षिकाएं उपस्थित रही।

chat bot
आपका साथी