आज से खुलेंगे स्कूल, व्यवस्था दुरुस्त करने पर रहा जोर

लंबे समय बाद आज (सोमवार) से खुलने जा रहे स्कूलों में रविवार को व्यवस्था दुरुस्त करने का कार्य जारी रहा। कक्षाओं की साफ सफाई से लेकर शौचालयों को साफ कराने में स्कूल कर्मचारी जुटे रहे। कैंपस में उग आई झाड़ियों को भी काटा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:17 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:17 PM (IST)
आज से खुलेंगे स्कूल, व्यवस्था दुरुस्त करने पर रहा जोर
आज से खुलेंगे स्कूल, व्यवस्था दुरुस्त करने पर रहा जोर

संवाद सहयोगी, हरिद्वार : लंबे समय बाद आज (सोमवार) से खुलने जा रहे स्कूलों में रविवार को व्यवस्था दुरुस्त करने का कार्य जारी रहा। कक्षाओं की साफ सफाई से लेकर शौचालयों को साफ कराने में स्कूल कर्मचारी जुटे रहे। कैंपस में उग आई झाड़ियों को भी काटा जा रहा है। मुख्य शिक्षाधिकारी हरिद्वार आनंद भारद्वाज ने स्कूल खुलने के दौरोन कोरोना संक्रमण को लेकर जारी एसओपी का पूरी तरह से पालन कराने के निर्देश दिए हैं।

राज्य सरकार ने एक अगस्त से कक्षा छह से 12 तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोलने के आदेश दिए थे। लेकिन, कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना के चलते राज्य सरकार ने अपने फैसले में बदलाव कर दिया था। अब कक्षा छह से नौ तक के छात्र-छात्राओं को स्कूल नहीं आना होगा। केवल नौंवी से लेकर बारहवीं के छात्र-छात्राएं ही स्कूल आ सकेंगे। कक्षा छह से नौंवी के बच्चों को 16 अगस्त से स्कूल बुलाया जा सकता है। एक अगस्त को रविवार होने के चलते अब सोमवार से स्कूल खुलने जा रहे हैं।

मुख्य शिक्षाधिकारी आनंद भारद्वाज ने बताया कि स्कूल खोले जाने के राज्य सरकार के फैसले के बाद ही प्रधानाचार्यों को स्कूल कैंपस में व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए थे। शिक्षक शिक्षिकाओं को भी स्कूल पहुंचने के लिए सूचित कर दिया गया है। शैक्षणिक स्टाफ की उपस्थिति भी आकस्मिक निरीक्षण कर चेक की जाएगी। जीजीआइसी ज्वालापुर की प्रधानाचार्य पूनम राणा ने बताया कि स्कूल खुलने को लेकर व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई है। डीपीएस खुलेगा, डीएवी नहीं

हरिद्वार: आज से हरिद्वार में प्राइवेट स्कूल भी खुल जाएंगे। डीपीएस के प्रधानाचार्य अनुपम जग्गा ने बताया कि स्कूल खोलने को लेकर पूरी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई हैं। बताया कि कक्षा नौ से लेकर बारहवीं की कक्षाएं चार घंटे के लिए संचालित होगी। इसके बाद आनलाइन कक्षाएं संचालित होंगी। इसकी भी पूरी तैयारी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि सैनिटाइजेशन का कार्य पूरा कर लिया है।

राज्य सरकार की तरफ से जारी एसओपी का पूरी तरह से पालन करने के निर्देश दिए हैं। डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य मनोज कपिल ने बताया कि पांच अगस्त से स्कूल खुलेंगे। उन्होंने बताया कि उनके विद्यालय कैंपस में पहले से ही उनकी संस्था के विवि के छात्र छात्राओं के करियर काउंसिलिग का कार्यक्रम चल रहा है, इसलिए कल से स्कूल नहीं खुलेंगे। इस संबंध में छात्र छात्राओं को जानकारी दे दी गई है।

chat bot
आपका साथी