अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के समर्थन में संत समाज, कहा; बॉलीवुड का किया जाएगा बहिष्कार

बॉलीवुड फिल्मों वेब सीरीज और टेलीविजन धारावाहिकों में हिंदू देवी देवताओं संत महात्माओं और महापुरुषों के अपमान और उनका मजाक बनाने वाली फिल्मों का विरोध कर रहे अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के समर्थन में संत समाज आगे आ गया है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 10:43 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 10:52 PM (IST)
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के समर्थन में संत समाज, कहा; बॉलीवुड का किया जाएगा बहिष्कार
पंच दशनाम जूना अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने अखाड़ा परिषद का समर्थन किया।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : बॉलीवुड फिल्मों, वेब सीरीज और टेलीविजन धारावाहिकों में हिंदू देवी, देवताओं, संत महात्माओं और महापुरुषों के अपमान और उनका मजाक बनाने वाली फिल्मों का विरोध कर रहे अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के समर्थन में संत समाज आगे आ गया है। श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि और श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि ने अखाड़ा परिषद का समर्थन किया। संतों ने इस मामले में केंद्र सरकार से तत्काल हस्तक्षेप करने और अपमान किए जाने के खिलाफ कड़ा कानून बनाने की मांग की। साथ ही चेतावनी दी कि यदि ऐसा ना हुआ तो संत समाज और प्रबुद्ध वर्ग को बॉलीवुड के बहिष्कार का आह्वान करना पड़ेगा। 

उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति और पतंजलि विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ. महावीर अग्रवाल ने कहा कि सनातन धर्म व संस्कृति परंपराओं को निशाना बनाकर उनका उपहास उड़ाना और उन्हें हास्यास्पद तरीके से पेश करना बेहद गलत और अस्वीकार्य है। यह एक आपराधिक कृत्य भी है। भारतीय संविधान किसी को भी देश के किसी नागरिक की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की इजाजत नहीं देता। भले ही माध्यम कोई क्यों ना हो। ऐसी प्रवृत्ति पर तत्काल रोक लगनी चाहिए और इस तरह का कृत्य करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें- हिंदू देवी-देवताओं के अपमान पर भड़की अखाड़ा परिषद

आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि ने कहा कि ऐसा जानबूझकर किया जा रहा है। इस पर रोक लगना अब अनिवार्य हो गया है। केंद्र और राज्य सरकारों को इस दिशा में गंभीरता से सोचना होगा। नहीं तो आने वाले दिनों में दिक्कतें खड़ी होंगी। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि यह सब अतिशीघ्र बंद नहीं हुआ तो बड़ा जनांदोलन खड़ा करना पड़ेगा। सरकार तत्काल कड़े कदम उठाए और ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई को सख्त कानून बनाए। उन्होंने किसी भी धर्म संप्रदाय के महापुरुषों, आराध्य और संत महात्माओं के खिलाफ इस किस्म की हरकत करने वालों की निंदा की। एसएमजेएन पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर सुनील कुमार बत्रा ने कहा कि किसी एक संप्रदाय या धर्म विशेष के व्यक्तियों की ओर से अन्य संप्रदाय और धर्म विशेष के खिलाफ जानबूझकर ऐसा कृत्य किया जान अनुचित है। 

यह भी पढ़ें- वेब सीरीज पर देवभूमि में भी सियासी उबाल

chat bot
आपका साथी