कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वजनों के लिए सैंपल

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के स्वजनों के सैंपल लिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 08:47 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 06:08 AM (IST)
कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वजनों के लिए सैंपल
कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वजनों के लिए सैंपल

जागरण संवाददाता, रुड़की : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के स्वजनों के सैंपल लिए हैं। इन सैंपल को जांच के लिए अब लैब में भेजा जाएगा। वहीं संक्रमित युवकों के होम क्वारंटाइन किए गए स्वजनों को सख्त हिदायत दी कि वे घरों से बाहर नहीं निकलें।

शहर की ग्रीन पार्क कॉलोनी निवासी एक युवक में 25 मई को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। यह युवक 21 मई को मुंबई से बिजनौर व हरिद्वार होते हुए अपने घर रुड़की आया था। युवक के कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर उसे मेला अस्पताल हरिद्वार में भर्ती किया गया था। वहीं परिवार के सदस्यों को क्वारंटाइन किया गया था। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्रीन पार्क कॉलोनी जाकर संक्रमित युवक के स्वजनों के सैंपल लिए। आठ लोगों के सैंपल लिए गए। वहीं लंढौरा में भी 25 मई को दो युवकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद इन्हें भी मेला अस्पताल हरिद्वार में भर्ती किया गया था। इनमें से एक युवक लंढौरा के मोहल्ला न्यू कॉलोनी व दूसरा युवक मोहल्ला हजरत बिलाल निवासी है। टीम ने इन दोनों युवकों के स्वजनों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लंढौरा में सैंपल लिए। इनमें दो बच्चों व सात महिलाओं सहित 17 लोग शामिल हैं। जिनके सैंपल लिए गए हैं उनमें छह माह का एक बच्चा भी है। इससे पहले भी कस्बे के मोहल्ला मातावाला हसनबाग से नौ लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, लेकिन अभी उनकी जांच रिपोर्ट नहीं आई है। सिविल अस्पताल की ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. रितु खेतान ने बताया कि 25 मई को ग्रीन पार्क कॉलोनी में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने वाले एक युवक और लंढौरा में संक्रमित मिलने वाले दो युवकों के परिवार के सदस्यों के बुधवार को सैंपल जांच को लिए गए हैं।

-------------

स्वैब सैंपल के साथ ही रैपिड किट से भी हो रही जांच

रुड़की: सिविल अस्पताल में बुधवार को भी स्क्रीनिग करवाने के लिए लोगों की लंबी कतार देखने को मिली। इनमें प्रवासी श्रमिकों के अलावा रेड जोन से आने वाले अन्य लोग भी शामिल रहे। वहीं सिविल अस्पताल में एक ओर जहां कोरोना वायरस के संदिग्धों के स्वैब सैंपल लिए जा रहे हैं, वहीं रैपिड किट से भी जांच की जा रही है। बुधवार को भी रैपिड जांच के लिए करीब एक सौ लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए। सिविल अस्पताल की ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. रितु खेतान ने बताया कि अस्पताल में स्वैब सैंपल लेने के साथ ही रैपिड किट से भी जांच की जा रही है। जिन लोगों की रैपिड किट से जांच पॉजिटिव आ रही है। उनके स्वैब सैंपल लिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी