प्रयोगशाला में जांच को भेजे खाद के 22 सैंपल

नकली खाद बेचने के संदेह में लक्सर और रायसी क्षेत्र में सील की गई दुकानों और गोदाम से गुरुवार को भी राजस्व और कृषि विभाग की संयुक्त टीम ने यूरिया और अन्य खाद के सैंपल लिए। टीम ने दुकान और गोदामों के अलावा गोवर्धनपुर चौकी में खड़े वाहन पर लदे खाद के बोरे से भी सैंपल लिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 08:35 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 08:35 PM (IST)
प्रयोगशाला में जांच को भेजे खाद के 22 सैंपल
प्रयोगशाला में जांच को भेजे खाद के 22 सैंपल

संवाद सूत्र, लक्सर: नकली खाद बेचने के संदेह में लक्सर और रायसी क्षेत्र में सील की गई दुकानों और गोदाम से गुरुवार को भी राजस्व और कृषि विभाग की संयुक्त टीम ने यूरिया और अन्य खाद के सैंपल लिए। टीम ने दुकान और गोदामों के अलावा गोवर्धनपुर चौकी में खड़े वाहन पर लदे खाद के बोरे से भी सैंपल लिए। अब तक कुल 22 सैंपल जांच के लिए फरीदाबाद स्थित प्रयोगशाला भेजे गए हैं। सैंपलिग के बाद सभी दुकान और गोदाम दोबारा सील कर दिए गए हैं।

दो दिन पहले एक किसान ने एक खाद विक्रेता से डीएपी खरीदी थी। खाद नकली होने के संदेह पर उसने विक्रेता को इसकी जानकारी दी थी। इस बीच विक्रेता समिति के पदाधिकारियों को जानकारी मिलने पर उन्होंने खाद से लदे वाहन को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया था। मामले में विक्रेता समिति के अलावा किसान की ओर से भी एसडीएम को लिखित शिकायत की गई। इसके बाद एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने रात में ही लक्सर और रायसी में छापेमारी कर 15 दुकान और गोदाम सील कर दिए थे। इसके बाद बुधवार को मुख्य कृषि अधिकारी विकेश कुमार यादव ने लक्सर पहुंचकर मामले की जानकारी लेने के साथ ही खाद का सैंपल लिया था। नकली खाद के संदेह के चलते गुरुवार को भी प्रशासन की कार्रवाई जारी रही। गुरुवार को राजस्व और कृषि विभाग की संयुक्त टीम ने सील किए गए दुकान और गोदाम से यूरिया और डीएपी खाद के 21 सैंपल लिए। इसके बाद टीम ने गोवर्धनपुर पुलिस चौकी पहुंचकर वाहन में लदे खाद के बोरे से भी सैंपल लिया। मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. विकेश यादव ने बताया कि अलग-अलग स्थानों से कुल 22 सैंपल लिए गए हैं। वहीं एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि सैंपलिग के बाद सभी दुकानों और गोदाम को दोबारा सील करा दिया गया है। खाद की सैंपल रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। सैंपलिग करने वाली टीम में इफको के मुख्य प्रबंधक डॉ. रामभजन सिंह, नायब तहसीलदार ज्ञान सिंह, कृषि विभाग के लक्सर ब्लॉक प्रभारी शेरपाल सिंह, कानूनगो सुनील चैधरी, शिशुपाल सिंह यादव, पद्म सिंह और पीआरडी के पप्पू गौतम आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी