कूटरचना कर करोड़ों की भूमि बेचने पर मुकदमा

पंजाब के अमृतसर निवासी महिला की मृत्यु के कई बरस बाद कुछ व्यक्तियों ने उनकी करोड़ों रुपये की भूमि को कूटरचना कर अलग-अलग व्यक्तियों को बेच दिया। प्रशासन की जांच में इसका पता चलने के बाद महिला के स्वजन ने कोर्ट के माध्यम से 9 आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 08:50 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 08:50 PM (IST)
कूटरचना कर करोड़ों की  भूमि बेचने पर मुकदमा
कूटरचना कर करोड़ों की भूमि बेचने पर मुकदमा

संवाद सूत्र, लक्सर: पंजाब के अमृतसर निवासी महिला की मृत्यु के कई बरस बाद कुछ व्यक्तियों ने उनकी करोड़ों रुपये की भूमि को कूटरचना कर अलग-अलग व्यक्तियों को बेच दिया। प्रशासन की जांच में इसका पता चलने के बाद महिला के स्वजन ने कोर्ट के माध्यम से नौ आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

सिविल लाइंस लुधियाना (पंजाब) निवासी जगदीश कुमार विग की ओर से एसीजेएम कोर्ट लक्सर में प्रार्थनापत्र देकर बताया गया कि उनका परिवार अमृतसर में रहता था। उनके दादा की बहन रामप्यारी शादी के कुछ समय के बाद विधवा हो गई थी। उनकी इकलौती बेटी की भी मौत हो गई थी। इसके बाद वर्ष 1989 में उनकी दादी बुआ रामप्यारी की भी मौत हो गई थी। उनकी दादी बुआ की संपत्ति के वह उत्तराधिकारी हैं। उनकी दादी बुआ के नाम लक्सर के रामपुर रायघटी में कई सौ बीघा कृषि भूमि है।

जगदीश विग के अनुसार, पिछले दिनों उन्हें उपरोक्त भूमि को धोखाधड़ी व कूटरचना कर बेचे जाने की जानकारी मिली थी। उन्होंने तहसील कार्यालय से दस्तावेज प्राप्त किए तो पता चला कि कुछ व्यक्तियों ने वर्ष 2008 से लेकर 2020 तक कूटरचना कर फर्जी दस्तावेज बनाकर तथा अलग-अलग महिलाओं को रामप्यारी दर्शाते हुए उपरोक्त भूमि में से करोड़ों कीमत की दो सौ बीघा से अधिक भूमि का बैनामा अलग-अलग व्यक्तियों के नाम कर दिया। कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने मामले में अब आरोपित महावीर निवासी ग्राम फतवा, लक्सर, अनिल कुमार निवासी अमृतसर, दर्शनदास निवासी फेरूपुर, वेदपाल निवासी निरंजनपुर, अर्जुन निवासी बहादरपुर खादर, गुरूचरण निवासी अजीतपुर, सुखपाल निवासी महाराजपुर खुर्द, अविरल चौहान निवासी ज्वालापुर और दलीप निवासी नैतवाला सैदाबाद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। कोतवाल प्रदीप चौहान ने बताया कि 9 आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी