दरगाह पिरान कलियर के सज्जादा नशीं का देहरादून के एक अस्‍पताल में निधन

दरगाह पिरान कलियर के सज्जादा नशीं शाह मंसूर एजाज साबरी का सोमवार की देर रात देहरादून के मैक्स अस्पताल में निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे। सोमवार को तबीयत खराब होने पर उनको देहरादून ले जाया गया था।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:58 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:58 AM (IST)
दरगाह पिरान कलियर के सज्जादा नशीं का देहरादून के एक अस्‍पताल में निधन
दरगाह पिरान कलियर के सज्जादा नशीं शाह मंसूर एजाज साबरी का देहरादून के मैक्स अस्पताल में निधन हो गया।

संवाद सूत्र, कलियर। दरगाह पिरान कलियर के सज्जादा नशीं शाह मंसूर एजाज साबरी का सोमवार की देर रात देहरादून के मैक्स अस्पताल में निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे। सोमवार को तबीयत खराब होने पर उनको देहरादून ले जाया गया था।

विश्व प्रसिद्ध दरगाह पिरान कलियर में अधिकांश धार्मिक रस्में सज्जादा नशीं की सरपरस्ती में ही होती है। सालाना उर्स के दौरान एक-एक रस्म में सज्जादा नशीं की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। दरगाह पिरान कलियर के सज्जादा नशीं शाह मंसूर एजाज साबरी वर्ष 1984 में गद्दीनशीं हुए थे। इसके बाद से वह लगातार दरगाह की धार्मिक रस्मों का निर्वहन कर रहे थे। सोमवार को सुबह के समय उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई। जिस पर उन्हें देहरादून के अस्पताल में ले जाया गया।

यहां पर देर रात उनका निधन हो गया। सज्जादा नशीं को पहले से सांस संबंधी बीमारी थी। उनके निधन का समाचार सुनते ही आसपास के क्षेत्र में शोक छा गया। सज्जादा नशीं की ख्याति देश ही नहीं वरन विदेशों में भी है। हर साल सालाना उर्स में पाकिस्तान और दूसरे मुल्क से आने वाले जायरीन उनसे बिना मिले नहीं जाते थे। उनके निधन की खबर पहुंचते ही विदेशों से भी फोन आना शुरू हो गए हैं। वह अपने पीछे पत्नी एवं दो बेटियों को छोड़कर गए है। दरगाह प्रबंधक के मुताबिक कोविड 19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए उनको सुपुर्दे ए खाक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान के भाई का एम्स ऋषिकेश में निधन, कोरोना से थे संक्रमित

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी