शहर में जान माल की सुरक्षा भगवान भरोसे

शहर में जान माल की सुरक्षा भगवान भरोसे है। ऐसा इसलिए कहां जा रहा है कि शहर में कई ऐसे बहुमंजिला भवन खड़े किए गए हैं जिन्होंने अग्निशमन विभाग की एनओसी नहीं ली है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:08 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 08:08 AM (IST)
शहर में जान माल की सुरक्षा भगवान भरोसे
शहर में जान माल की सुरक्षा भगवान भरोसे

जागरण संवाददाता, रुड़की: शहर में जान माल की सुरक्षा भगवान भरोसे है। ऐसा इसलिए कहां जा रहा है कि शहर में कई ऐसे बहुमंजिला भवन खड़े किए गए हैं, जिन्होंने अग्निशमन विभाग की एनओसी नहीं ली है। जिससे कभी भी हादसा हो सकता है। दीवाली के मौके पर इस तरह के हादसों की अधिक आशंका रहती है।

शहर में नियम कायदे ताक पर रखकर कई बहुमंजिला भवन बनाए गए हैं। कई तो ऐसी जगहों पर है। जहां पर संकरी गलियां है। वहीं ऐसे बहुमंजिला भवन बनाने के लिए अग्निशमन विभाग से भी एनओसी लेनी पड़ती है। साथ ही, भवन निर्माण के समय आग से होने वाले हादसों से बचाव के उपाय भी किए जाते हैं। शहर में दो दर्जन से अधिक ऐसे कांप्लेक्स और बहुमंजिला भवन है। जिन्होंने अग्निशमन विभाग से एनओसी नहीं ली है। साथ ही, यहां पर सुरक्षा मानकों की पूरी तरह से अनदेखी हो रही है। दीपावली के दौरान जरा सी लापरवाही से बड़ा हादसा हो सकता है। हालात ऐसे है की शहर में कुछ ऐसी जगह हैं। जहां पर आग लगने की घटना के बाद अग्निशमन का वाहन भी मौके पर नहीं पहुंच सकता। इसकी वजह संकरी गलिया और सड़कों पर हो रहा अतिक्रमण है। गुरुवार को बीटी गंज में एक चार मंजिला भवन पर लगे मोबाइल टॉवर में भी मानकों की अनदेखी के चलते आग लगी थी। गनीमत यह रही कि समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता है। गुरुवार को बीटी गंज में एक चार मंजिला भवन पर लगे मोबाइल टॉवर में भी मानकों की अनदेखी के चलते आग लग गई थी। गनीमत यह रही कि समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता है। इसके बावजूद प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा।

----

केस एक: एक साल पूर्व मेनबाजार में एक दो मंजिला भवन में आग लग गई थी। जिसमें बच्चे समेत परिवार के पांच सदस्य की जान बामुश्किल बचाई गई थी।

---

केस दो: मेनबाजार में तीन साल पूर्व एक दुकान में आग लगने से इसके उपर बने मकान में रहनी वाली बुजुर्ग महिला की मौत हो गई थी।

--

केस तीन- पांच साल पूर्व बीटी गंज स्थित एक दुकान में आग लगने से लाखों का नुकसान हुआ था। दमकल की टीम को मौके पर पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़़ी थी।

---

इन जगहों पर मानकों की अनदेखी

मेनबाजार, बीटी गंज, पुरानी तहसील, रेलवे रोड, रामननगर, सिविल लाइंस, चावमंडी

----------------

शहर में बिना एनओसी के किए गए भवन निर्माणों को चिन्हित किया जा रहा है। ऐसे भवन स्वामियों को नोटिस जारी किए जाएंगे।

देवेंद्र नेगी, फायर स्टेशन अधिकारी रुड़की

chat bot
आपका साथी