वाटरस्पोर्ट्स में भी प्रसिद्ध हो रहा रुड़की, पुरानी गंगनहर दे रही अंतरराष्ट्रीय स्तर के नौकायन खिलाड़ी

वाटर स्पोर्ट्स के लिए किसी हब से कम नहीं है। इस गंगनहर में नौकायन का अभ्यास कर अनेक खिलाड़ी न सिर्फ राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपने खेल का प्रदर्शन कर चुके हैं। यही नहीं यहां सेना व पुलिस कैंप लगाकर अपनी नेशनल टीम तैयार करती है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 04:24 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 04:24 PM (IST)
वाटरस्पोर्ट्स में भी प्रसिद्ध हो रहा रुड़की, पुरानी गंगनहर दे रही अंतरराष्ट्रीय स्तर के नौकायन खिलाड़ी
वाटरस्पोर्ट्स में भी प्रसिद्ध हो रहा रुड़की, पुरानी गंगनहर दे रही अंतरराष्ट्रीय स्तर के नौकायन खिलाड़ी।

दीपक मिश्रा, रुड़की। रुड़की की पुरानी गंगनहर वाटर स्पोर्ट्स के लिए किसी हब से कम नहीं है। इस गंगनहर में नौकायन का अभ्यास कर अनेक खिलाड़ी न सिर्फ राष्ट्रीय, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपने खेल का प्रदर्शन कर चुके हैं। यही नहीं यहां सेना व पुलिस कैंप लगाकर अपनी नेशनल टीम तैयार करती है। हाल ही में संपन्न हुए टोक्यो ओलिंपिक में प्रतिभाग करने वाले सेना के अरविंद कुमार भी इसी गंगनहर में अभ्यास करके वहां तक पहुंचे हैं।

शिक्षा के साथ-साथ वाटर स्पोर्ट्स में भी रुड़की प्रसिद्ध हो रहा है। रुड़की की पुरानी गंगनहर वाटर स्पोर्ट्स नौकायन में बेहद मुफीद साबित हो रही है। उत्तराखंड पुलिस, रुड़की बीईजी एंड ग्रुप सहित यहां पर चार स्पोर्ट्स क्लब हैं। यह क्लब अपने-अपने खिलाड़ियों को इस गंगनहर में अभ्यास कराते हैं। पुरानी गंगनहर नौकायन के लिए एक अच्छा ट्रैक साबित हो रही है। इस ट्रैक पर अभ्यास करने के बाद तमाम खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बेहद अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं। नौकायन के पैरा खिलाड़ी अनुज गोसाईं ने भी इसी गंगनहर में अभ्यास किया।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई नौकायन प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया है। इनके अलावा गौरव तोमर, सनी कुमार तोमर, अतुल कुमार, राजू रावत, अजीत सिंह, भूपेंद्र पुंडीर, मनीष जखवाल और अजीत शाह आदि सहित कई नौकायन खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर की नौकायन प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन कर चुके हैं। निजी क्लब के कोच रहे फिरोज खान ने बताया कि पुरानी गंगनहर में अनेक युवा प्रशिक्षण हासिल कर नौकायन अच्छे खिलाड़ी बन चुके हैं। जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने के साथ मेडल भी ला चुके हैं। यदि पुरानी गंगनहर पर नौकायन प्रतियोगिता को देखते हुए और ध्यान दिया जाए तो यह अंतरराष्ट्रीय स्तर का ट्रैक बन सकता है। खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं, ताकि वह और बेहतर तरह से तैयारी कर सकें।

पुलिस की नेशनल टीम के चयन के लिए लग चुके हैं कैंप

नौकायन के अंतरराष्ट्रीय रेफरी मुकेश शर्मा अब नरेंद्र नगर में तैनात हैं। उन्होंने बताया कि वह लंबे समय रुड़की की पुरानी गंगनहर में नौकायन की प्रैक्टिस कर चुके हैं। पुलिस टीम के कोच भी रहे। उन्होंने बताया कि पुलिस की नेशनल टीम के चयन के लिए पुरानी गंगनहर में वर्ष 2013, 2016, 2017 व 2019 में कैंप लग चुके हैं। इसके अलावा वर्ष 2004 में सीनियर नेशनल चैपिंयनशिप भी यहां हो चुकी है। उन्होंने बताया कि रुड़की की पुरानी गंगनहर में अभ्यास करके अनेक खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचे हैं।

यह भी पढें- कैसे मिले लक्ष्य, जब सुविधाएं ही 'गोल', दिया जाए ध्यान तो शिखर तक पहुंचेगा उत्तराखंड प्रदर्शन

chat bot
आपका साथी