कंटेनरों के निस्तारण को लेकर जिम्मेदार लापरवाह

नगर निगम परिसर में रखे कंटेनरों में जमा पानी की वजह से डेंगू का लार्वा पनपने की आशंका को देखते हुए जिला मलेरिया विभाग ने नजरें टेढ़ी कर ली हैं। जिला मलेरिया अधिकारी ने इस मामले में दोबारा नगर आयुक्त को पत्र भेजने और जांच पड़ताल की बात कही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 08:32 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 08:32 PM (IST)
कंटेनरों के निस्तारण को लेकर जिम्मेदार लापरवाह
कंटेनरों के निस्तारण को लेकर जिम्मेदार लापरवाह

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: नगर निगम परिसर में रखे कंटेनरों में जमा पानी की वजह से डेंगू का लार्वा पनपने की आशंका को देखते हुए जिला मलेरिया विभाग ने नजरें टेढ़ी कर ली हैं। जिला मलेरिया अधिकारी ने इस मामले में दोबारा नगर आयुक्त को पत्र भेजने और जांच पड़ताल की बात कही है। समय रहते इसका निस्तारण न होने पर कार्रवाई की बात कही है।

बरसात में डेंगू का लार्वा पनपने से रोकने को नगर निगम और जिला प्रशासन की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जागरूकता का परिणाम है कि जिले में इस सीजन में अब तक डेंगू और मलेरिया का एक भी मामला प्रकाश में नहीं आया है। हालांकि नगर निगम के आंगन में पनप रहे डेंगू के लार्वे की ओर जिम्मेदारों का ध्यान नहीं है।

पिछले दिनों इसे लेकर विरोध प्रदर्शन भी हुआ। इतना ही नहीं कुछ समय पहले जिला मलेरिया विभाग ने भी कंटेनरों के समुचित निस्तारण को नगर आयुक्त को पत्र भेजा लेकिन जिम्मेदार अब भी पुरानी चाल चल रहे हैं। हालांकि मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला मलेरिया विभाग कंटेनरों के समुचित निरस्तारण को दोबारा नगर आयुक्त को पत्र भेजने और जांच पड़ताल कर समुचित कार्यवाही की बात कह रहा है। दरअसल कुंभ में करीब 4.5 करोड़ की लागत से करीब छह हजार स्टील के कूड़ेदान खरीदे गए थे। कुंभ मेला क्षेत्र में इसे लगाया गया था। कनखल, बैरागी कैंप समेत तमाम स्थानों पर कूड़ेदानों की देखरेख का जिम्मा नगर निगम के पास थी। कुंभ मेला खत्म होते ही मेला क्षेत्र में लगे इन कूड़ेदानों को उखाड़ नगर निगम परिसर में रख दिया गया। धूप, धूल बारिश के चलते करोड़ों के कूड़ेदान न केवल जंग खा रहे हैं बल्कि कंटेनरों में बरसाती पानी भरने से डेंगू का लार्वा पनपने की आशंका भी बनी है।

नगर निगम परिसर में रखे कूड़ेदानों के समुचित निस्तारण को पूर्व में नगर आयुक्त को पत्र भेजा गया था। दोबारा उन्हें पत्र भेजा जा रहा है। जिला मलेरिया विभाग की टीम नगर निगम पहुंचकर स्थिति का जायजा लेगी। डेंगू का लार्वा मिलने पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

गुरनाम सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी, हरिद्वार

chat bot
आपका साथी