शिक्षा, स्वास्थ्य खाद्य सुरक्षा घोषणा पत्र में हों शामिल

कांग्रेस चुनाव संचालन समिति के अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल से मिलकर हरिद्वार जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष राव आफाक अली ने जनहित में शिक्षा स्वास्थ खाद्य सुरक्षा को कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में शामिल करने का सुझाव दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 08:21 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 08:21 PM (IST)
शिक्षा, स्वास्थ्य खाद्य सुरक्षा  घोषणा पत्र में हों शामिल
शिक्षा, स्वास्थ्य खाद्य सुरक्षा घोषणा पत्र में हों शामिल

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: कांग्रेस चुनाव संचालन समिति के अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल से मिलकर हरिद्वार जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष राव आफाक अली ने जनहित में शिक्षा, स्वास्थ, खाद्य सुरक्षा को कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में शामिल करने का सुझाव दिया है।

रविवार को पत्रकारों से बातचीत में राव आफाक अली ने कहा कि खाद्य सुरक्षा के नए राशन कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। जो राशन कार्ड बने हुए हैं। उनमें से आधे आनलाइन नहीं है। यह बड़ा मुद्दा है। 2011 की जनगणना के आधार पर शहरी क्षेत्र में 50 प्रतिशत व ग्रामीण क्षेत्र में 75 प्रतिशत 15 हजार रुपये प्रतिमाह से कम की आय के लोगों के कार्ड बनने थे। परंतु 2021 तक भी यह समस्या जस की तस बनी हुई है। बीच में एक माह के लिए साइट खुली थी हजारों यूनिट डिलीट कर दी गयी हैं। बहुत से विधवा, विकलांग व बुजुर्ग राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरो के चक्कर काट रहे हैं।

इसी तरह जिन लोगों का आयुष्मान कार्ड बना हुआ है। उन्हें ओपीडी व विभिन्न प्रकार की जांच में पैसा लिया जा रहा है। केवल गंभीर बीमारियों में ही आयुष्मान कार्ड का लाभ दिया जा रहा है। वह भी बहुत से धक्के खाने के बाद। हमारी सरकार बनने पर ओपीडी व तमाम तरह की जांचें तथा दवाईयां निश्शुल्क दी जाएं। कहाकि शिक्षा के क्षेत्र में समानता नहीं है। इसलिए सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों में सभी वर्गों से बीपीएल श्रेणी के एक तिहाई बच्चों को प्रवेश देना अनिवार्य किया जाए। जो मान्यता प्राप्त स्कूल इसमें लापरवाही करें। उसकी मान्यता रद्द की जाए। इन सुझाव को लेकर वह रोशनलाल, राव फरमान अली, दिलशाद खान, कैलाश प्रधान, बुला चौधरी, निजाम पठान, राव हामिद अली, राव शाहबाज अली एडवोकेट ने दोनों नेताओं से मिलकर सुझाव दिए हैं।

chat bot
आपका साथी