कोतवाली में बवाल, व्यवस्था पर सवाल

कोतवाली में हो रहे बवाल से पुलिस की मुस्तैदी पर भी सवाल खड़े हो रहे है। कोतवाली और थानों में हर दिन बवाल हो रहे है। कभी पीड़ित के साथ आये समर्थक तो कभी आरोपित के हिमायती पुलिस के लिए परेशानी खड़ी कर रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 08:40 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 08:40 PM (IST)
कोतवाली में बवाल, व्यवस्था पर सवाल
कोतवाली में बवाल, व्यवस्था पर सवाल

जागरण संवाददाता, रुड़की: कोतवाली में हो रहे बवाल से पुलिस की मुस्तैदी पर भी सवाल खड़े हो रहे है। कोतवाली और थानों में हर दिन बवाल हो रहे है। कभी पीड़ित के साथ आये समर्थक तो कभी आरोपित के हिमायती पुलिस के लिए परेशानी खड़ी कर रहे है। चुनाव की आहट होते ही इस तरह के मामलों ने भी तेजी पकड़ी है। इस तरह के मामलों से निपटना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है।

पुलिस के लिए कानून व्यवस्था कायम रखना एक बड़ी चुनौती है। रुड़की और आसपास के क्षेत्रों में कई बार कुछ लोग पुलिस के सामने ही कानून हाथ में लेने से नहीं चुक रहे है। अब तक शहर से देहात क्षेत्र के थानों में पुलिस के सामने ही बवाल के कई मामले हो चुके है। पुलिस भी इन मामलों में सख्ती नहीं दिखाती है। जिसकी वजह से इस तरह के मामलों को बढ़ावा मिल रहा है। इसकी एक वजह यह भी मानी जाती है कि पुलिस पर काफी दबाव रहता है। जिसकी वजह से पुलिस इन मामलों में कार्रवाई के बजाये खानापूर्ति कर मामले को निपटा देती है। हालांकि एक या दो मामलों में पुलिस ने सख्ती भी दिखाई, लेकिन पुलिस को उल्टा सख्ती का खामियाजा भुगतना पड़ा। वहीं अब चुनाव आने वाले है। ऐसे में इस तरह के मामले बढ़ सकते है। इन मामलों से निपटने के लिए अब नई रणनीति तैयार कर रही है।

केस एक: मंगलौर कोतवाली में करीब दो माह पूर्व धोखाधड़ी का आरोपित हिरासत में लेने पर जमकर बवाल हुआ था। भाजपा नेता धरने पर बैठ गये थे। इस मामले के बाद इंस्पेक्टर का यहां से तबदला कर दिया गया था।

केस दो: चार दिसंबर को सिविल लाइंस कोतवाली में दुष्कर्म के आरोपित की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आये भीम आर्मी के पूर्व पदाधिकारी ने कोतवाली में पुलिस को धमकी देते हुए हंगामा किया था। पुलिस ने बाद में पुलिस एक्ट में चालान कर मामला रफा दफा कर दिया।

केस तीन: पांच दिसंबर को गंगनहर कोतवाली में छात्रों के विवाद में इनके स्वजन कोतवाली में ही भिड़ गये और मारपीट की। जमकर बवाल हुआ। पलिस ने इस मामले में चार लोग हिरासत में लिये।

---------

कोतवाली में हंगामा करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश सभी थाना प्रभारियों को दिये गये है। कानून हाथ में लेने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी।

प्रमेंद्र डोबाल, एसपी देहात, रुड़की

chat bot
आपका साथी