जीव-जंतुओं और जानवरों का संरक्षण जरूरी : नीरज शर्मा

श्यामपुर रेंज में आयोजित वन्य प्राणी सप्ताह के समापन पर प्रभागीय वनाधिकारी नीरज शर्मा ने कहा कि जीव-जंतुओं और जानवरों का संरक्षण और संवर्धन बेहद जरूरी है। कहा कि आज डायनासौर की प्रजाति विलुप्त हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 10:17 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 10:17 PM (IST)
जीव-जंतुओं और जानवरों का  संरक्षण जरूरी : नीरज शर्मा
जीव-जंतुओं और जानवरों का संरक्षण जरूरी : नीरज शर्मा

संवाद सूत्र, लालढांग: श्यामपुर रेंज में आयोजित वन्य प्राणी सप्ताह के समापन पर प्रभागीय वनाधिकारी नीरज शर्मा ने कहा कि जीव-जंतुओं और जानवरों का संरक्षण और संवर्धन बेहद जरूरी है। कहा कि आज डायनासौर की प्रजाति विलुप्त हो चुकी है। पूर्व में हाथी की लंबाई-चौड़ाई चार गुना ज्यादा हुआ करती थी, लेकिन जंगल में इंसानों के दखल की वजह से चारे की कमी पड़ गई, जिससे चारे की तलाश में हाथी आबादी में आने लगा। कहा कि इंसान अपनी हद में रहता तो आज जंगलों और जानवरों की ऐसी स्थिति नहीं होती।

रसियाबड़ यूनिट प्रभारी कुलदीप पंवार ने कहा कि वन और वन्यजीवों के महत्व को देखते हुए जनता को जागरूक करने के लिए वन्य प्राणी सप्ताह का आयोजन किया जाता है। सुरक्षा दल प्रभारी अजय ध्यानी ने कहा कि आबादी में हाथी आने के बाद ग्रामीण उसको भगाने के लिए शोर मचाने के साथ ही पटाखे छोड़ते हैं, जो उचित नहीं है। पूर्व प्रधान होरी सिंह पाल ने कहा कि हर जानवर का अपना महत्व है, इसीलिए इनको बचाना जरूरी है। किसान मोर्चा अध्यक्ष कुलदीप चौधरी ने कहा कि आज बढ़ती आबादी की वजह से जंगल कम होते जा रहे हैं। सभी को जरूरत है कि पेड़-पौधों का कटान किसी भी कीमत पर नहीं होना चाहिए। डब्लूडब्लूएफ के विक्रम तोमर ने कहा कि कोरोना काल में जंगल बहुत ही हरे भरे हो गए थे, क्योंकि जंगल में इंसानों की आवाजाही पर ब्रेक लग गया था। महिला वनकर्मी विनीता पांडेय ने वनों और जीव-जंतुओं के बारे में विस्तार से अवगत कराया। इस अवसर पर सेवानिवृत्त सैनिक रमेश सिंह, पूर्व प्रधान रणवीर चौहान, पूर्व जिला पंचायत सदस्य अजय चौधरी, दिवाकर चौहान, लक्की पाल नजाकत, अजय कश्यप, वनकर्मी करुण सैनी, विनीता पांडेय, अशोक कुमार, रामतेज तिवारी, शिवेक उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी