छात्रों को स्वच्छता एवं जल संरक्षण के बारे में किया जागरूक

राष्ट्रीय जलविज्ञान संस्थान रुड़की के वैज्ञानिकों की ओर से छात्रों को स्वछता एवं जल संरक्षण के बारे में जागरूक किया गया। बचों को स्वछता की शपथ दिलवाई गई। वहीं संस्थान की टीम ने स्कूल के प्रांगण में पौधारोपण भी किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:21 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:21 PM (IST)
छात्रों को स्वच्छता एवं जल संरक्षण के बारे में किया जागरूक
छात्रों को स्वच्छता एवं जल संरक्षण के बारे में किया जागरूक

जागरण संवाददाता, रुड़की: राष्ट्रीय जलविज्ञान संस्थान रुड़की के वैज्ञानिकों की ओर से छात्रों को स्वच्छता एवं जल संरक्षण के बारे में जागरूक किया गया। बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलवाई गई। वहीं संस्थान की टीम ने स्कूल के प्रांगण में पौधारोपण भी किया।

राष्ट्रीय जलविज्ञान संस्थान रुड़की की ओर से स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत गुरुवार को सुभाष गढ़ ज्वालापुर (हरिद्वार) स्थित न्यू लाइट जूनियर हाईस्कूल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर संस्थान के स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी एलएन ठकुराल ने बच्चों को स्वच्छता एवं जल के महत्व के बारे में जानकारी दी। साथ ही बच्चों को अपने आसपास सफाई रखने के लिए प्रेरित किया। डा. अनुपमा शर्मा ने भूजल के बारे जानकारी देते हुए बताया कि केवल तीन फीसद पानी ही पीने योग्य है। यदि हम पानी व्यर्थ में बहाएंगे तो आने वाले दिनों में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने पानी का रिचार्ज करने की तकनीक के बारे में जानकारी दी। कहा कि किसान सबसे ज्यादा पानी का उपयोग करते हैं। उपयोग किए जाने वाले पानी का 65 फीसद इस्तेमाल कृषि में किया जाता है। डा. सोबन सिंह रावत ने कहा कि पानी स्वच्छता, शांति एवं समृद्धि का प्रतीक है। जब हमारा देश आजाद हुआ था, तब प्रति व्यक्ति पानी की उपलब्धता 5000 क्यूबिक मीटर थी, जो अब घटकर 2000 क्यूबिक मीटर रह गई है। इसलिए हमें जल संरक्षण पर ध्यान देने की आवश्यकता है। स्वच्छता एवं जल संरक्षण विषय पर आयोजित ड्राइंग प्रतियोगिता में प्रथम अमनदीप कौर, द्वितीय वैष्णवी शर्मा और तृतीय स्थान जसमीत कौर ने प्राप्त किया। जबकि, सांत्वना पुरस्कार सविता, खुशदीप कौर, नेहा शर्मा, अस्मिता, एकता शर्मा, अमन एवं सार्थक को प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन पवन कुमार ने किया। कार्यक्रम में स्कूल की प्रधानाचार्य मालती शर्मा, सुरेश कुमार शर्मा, प्रकाश चंद भार्गव, प्रेमलता, महेश चंद शर्मा, बिमला देवी, सुभाष किचलू, किरण आहूजा, पंकज चौहान आदि उपस्थित रहे।

-----------

जल संरक्षण की दी जानकारी

देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर चलाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय जलविज्ञान संस्थान रुड़की की ओर से गुरुवार को ग्रीनवे पब्लिक स्कूल में जल संरक्षण एवं जल सुरक्षा विषय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। संस्थान के जल संसाधन तंत्र प्रभाग के प्रभागाध्यक्ष वैज्ञानिक डा. संजय कुमार जैन के मार्गदर्शन में कार्यक्रम हुआ। संस्थान की ओर से वैज्ञानिक यतवीर सिंह, डा. मनोहर अरोड़ा और दिगंबर सिंह ने बच्चों को जल संरक्षण एवं जल सुरक्षा क्यों व कैसे, जलवायु परिवर्तन और जल संरक्षण पर वीडियो फिल्म के माध्यम से जानकारी दी। इसमें कक्षा नौ से बारह तक के छात्र-छात्राओं और अध्यापिकाओं ने भाग लिया। इस मौके पर स्कूल की प्रधानाचार्य माला चौहान, महिपाल सिंह, राजू आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी