पुरानी गंगनहर में रिवर राफ्टिंग शुरू करने की तैयारी : कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि पुरानी बंद पड़ी गंगनहर में रिवर राफ्टिंग से रोजगार के अवसर तलाशे जाएंगे। साथ ही साहसिक खेलों के लिए ट्रेनिंग और खेल कराए जाएंगे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 01:32 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 01:32 PM (IST)
पुरानी गंगनहर में रिवर राफ्टिंग शुरू करने की तैयारी : कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज
पुरानी गंगनहर में रिवर राफ्टिंग शुरू करने की तैयारी : कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज

हरिद्वार, जेएनएन। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए कि हरिद्वार में कम से कम एक विद्युत शव दाह गृह बनाया जाए, ताकि कोरोना जैसी महामारी में विद्युत शव दाह गृह विशेष रूप से काम आ सकें। उन्होंने कहा कि पुरानी बंद पड़ी गंगनहर में रिवर राफ्टिंग से रोजगार के अवसर तलाशे जाएंगे। इसके साथ ही साहसिक खेलों के लिए ट्रेनिंग और खेल कराए जाएंगे। उन्होंने धर्मनगरी में चल रहे कुंभ कार्यों को भी हर हाल में कुंभ से पहले पूरा करने के लिए कहा। 

कोरोना से जंग जीतकर पहली बार शनिवार दोपहर में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज हरिद्वार पहुंचे। यहां उन्होंने करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपये से होने वाले कुंभ कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में कम से कम एक घाट पर विद्युत शवदाह गृह बनाएं। 

उन्होंने कहा कि बंद पड़ी पुरानी गंगनहर में रिवर राफ्टिंग के साथ ही क्याकिंग कैनोइंग जैसे साहसिक खेल शुरू कराए जाएंगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह को पिछले दिनों पत्र भेजकर अनुमति मांगी है। अनुमति मिलते ही पुरानी गंगनहर में रिवर राफ्टिंग व अन्य साहसिक खेल शुरू कर दिए जाएंगे। उन्होंने कुंभ कार्यों की चंडीघाट पुल क्षेत्र में 12 किलोमीटर के आस्था पथ, मायापुर स्कैच चैनल का कार्य, दिव्यांग के लिए स्नान घाट समेत सभी 15 निर्माण कार्यों को कुंभ से पहले पूरे कर लिए जाएं। कहा कि वह कार्यों में तेजी जाएं, क्योंकि वह जल्द ही निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी करेंगे। इस मौके पर सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता मनोज कुमार सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

निर्माणाधीन नहर टूटने के दिए जांच के निर्देश 

नमामि गंगे योजना से पथरी क्षेत्र में 23 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही निर्माणाधीन नहर के दो जगह से टूटने की शिकायत पर मंत्री ने अधीक्षण अभियंता मनोज कुमार सिंह को जांच के निर्देश दिए। इस दौरान गंगा में सीवेज पंपिंग स्टेशन से गंगा में गंदा पानी छोड़ने की भी बात सामने आई। जिस पर अधीक्षण अभियंता ने कहा वह सोमवार या मंगलवार को जांच के लिए जाएंगे।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने डामकोठी का जीर्णोद्धार कर इसका विस्तार करने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। कहा डामकोठी पुरानी होने से उसमें सीलन आने लगी है। इससे इसका विस्तार के साथ ही मरम्मतीकरण भी की जाए। कहा कि प्रयागराज की तर्ज पर कुंभ में गंगा में पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता बनाने के लिए भी अभी से कार्ययोजना तैयार कर लें। 

उप्र की नहरों को न छोड़ें लावारिस 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अधिकारी उत्तर प्रदेश की बंद पड़ी नहरों को लावारिस हालत में छोड़ दे रहे हैं, कहा कि जब यह सभी नहरें उत्तराखंड में से जा रही हैं तो उनकी ही हुई ना, उन्होंने एक नेपाल की सीमा से जा रहे नहर के बारे में भी चर्चा करते हुए कहा कि वह नेपाल में भी है और भारत में भी, इसलिए उप्र की नहरों पर ध्यान नहीं देने से सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे बढ़ रहे हैं। अब ऐसा न होने दिया जाए, भले ही वे उप्र के अधिकार में हों, लेकिन मिलनी तो एक दिन राज्य को ही है। इसलिए वह अवैध कब्जे न होने दें। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि अभी तक 27 छोटी-बड़ी नहरों पर उन्हें अधिकार मिल चुका है। जल्द ही चार और पर मिलने वाला है।

तय शेड्यूल पर बंद होगी गंगनहर 

कुंभ के निर्माण कार्यों के लिए फिलहाल गंगनहर को बंद करने की कोई योजना नहीं है। बैठक में अधीक्षण अभियंता मनोज कुमार सिंह ने बताया कि गंगनहर बंदी तय शेड्यूल दशहरे पर ही होगी, लेकिन इस बार जिस तारीख का बंदी का आदेश आएगा उसी दिन बंदी करने के लिए कहा जाएगा। जिससे बंदी दो-तीन दिन देरी से न होकर उन्हें पूरा समय निर्माण कार्यों के लिए मिल पाए। बैठक में खानपुर विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन की ओर से दिए गए और कराए जा रहे निर्माण कार्यों की प्रगति भी कैबिनेट मंत्री ने जानी। इस दौरान उन्होंने बाढ़ रोकने के लिए खानपुर-दल्लावाला तटबंध को लेकर भी चर्चा की। 

यह भी पढ़ें: चीनी सामान पर निर्भरता से ठिठकी राज्य सरकार, केंद्र से गाइडलाइन का इंतजार

chat bot
आपका साथी