दिव्यता का अहसास कराने को चौराहों का होगा कायाकल्प

हरिद्वार कुंभ में शहर के सभी प्रमुख चौराहों को भव्य रूप दिया जाएगा। हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण इन चौराहों को सजाने-संवारने में छह करोड़ रुपये खर्च करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 03:00 AM (IST)
दिव्यता का अहसास कराने को चौराहों का होगा कायाकल्प
दिव्यता का अहसास कराने को चौराहों का होगा कायाकल्प

जागरण संवाददाता, हरिद्वार

हरिद्वार कुंभ में शहर के सभी प्रमुख चौराहों को भव्य रूप दिया जाएगा। हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण इन चौराहों को सजाने-संवारने में छह करोड़ रुपये खर्च करेगा। चौराहों पर विभिन्न आकर्षक कलाकृतियों के साथ-साथ देशभक्ति से ओतप्रोत प्रतिमाएं लगायी जाएंगी। सभी चौराहों को रंग-बिरंगी रोशनी बिखेरने वाले बल्बों से सजाया जाएगा। फव्वारे भी लगाएं जाएंगे। इसी कड़ी में हाईवे पर पड़ने वाले शंकराचार्य चौक को नए बने फ्लाईओवर के नीचे से निकालकर 11 फीट की दूरी पर हाईवे के मध्य लाकर शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

हरिद्वार कुंभ के दौरान जहां एक ओर शहर में विकास को कई स्थायी निर्माण करा यात्रियों के लिए व्यवस्था को सुगम बनाया जा रहा है, वहीं कुंभ में हरिद्वार आने वाले तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों को कुंभ की दिव्यता और भव्यता का अहसास कराने को भी कई तरह की योजनाओं पर भी काम किया जा रहा है। इसके तहत कुंभ क्षेत्र में पड़ने वाले सभी प्रमुख चौराहों को भी भव्य रूम देने की योजना बनाई गई है। छह करोड़ की इस योजना में मुख्य रूप से मध्य हरिद्वार का चंद्राचार्य चौक, रेलवे रोड पर शिवमूर्ति चौक, देशरक्षक तिराहा कनखल, पंजाबी धर्मशाला तिराहा, ज्वालापुर, झंडाचौक कनखल, बिल्केश्वर तिराहा और टिबड़ी चौराहा का कायाकल्प किए जाने की योजना है। लक्सर जाने वाले हाईवे मोड़ कनखल के देशरक्षक तिराहे पर नाम के अनुरूप देश रक्षा को जाते सैनिकों की टोली की प्रतिमा लगाई जा रही है। इसी तरह बिल्केश्वर तिराहे पर कान्हा के हाथों में मुरली की प्रतिमा लगाई जाएगी। टिबड़ी चौराहे पर चिड़ियाओं के झुंड की कलाकृति और रेलवे रोड शिवमूर्ति तिराहे को भगवान शिव का जलाभिषेक करते रंगीन फौव्वारेयुक्त कलाकृति से भव्य रूप प्रदान किया जाएगा।

कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि चौराहों की दिव्यता और भव्यता हरिद्वार कुंभ और कुंभ के बाद आने वाले पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों को अलौकिक अहसास कराएगा, जिसकी जिम्मेदारी हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण के सचिव हरवीर सिंह को दी गई है। सचिव हरवीर सिंह ने बताया कि सभी प्रमुख चौराहों को भव्य स्वरूप में लाने के लिए छह करोड़ की योजना तैयार कर ली गयी, अन्य सभी तैयारियां भी पूरी हो गई हैं। शहर और हाईवे पर होने वाले निर्माण कार्य के पूरा होते ही चौराहों के सौंदर्यीकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा। दावा किया कि इस काम को हर हाल में कुंभ से पहले पूरा कर लिया जाएगा। बताया कि सभी चौराहों पर नए भव्य रूप में लाने के बाद आकर्षक फसाड लाइटों से सजाया जाएगा। रात के समय चौराहे अलग ही छटा बिखेरेंगे।

chat bot
आपका साथी