मंगलवार को चार से पांच घंटे तक की बिजली कटौती

प्रदेश में आए बिजली संकट की वजह से रुड़की एवं भगवानपुर तहसील के 350 गांव एवं छह कस्बों में मंगलवार को चार से लेकर पांच घंटे तक की बिजली कटौती की गई। इसकी वजह से ग्रामीण अंचल सिचाई सहित बिजली से संचालित होने वाली अन्य तकनीकी व्यवस्था प्रभावित रही।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 05:32 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 05:32 PM (IST)
मंगलवार को चार से पांच घंटे तक की बिजली कटौती
मंगलवार को चार से पांच घंटे तक की बिजली कटौती

जागरण संवाददाता, रुड़की : प्रदेश में आए बिजली संकट की वजह से रुड़की एवं भगवानपुर तहसील के 350 गांव एवं छह कस्बों में मंगलवार को चार से लेकर पांच घंटे तक की बिजली कटौती की गई। इसकी वजह से ग्रामीण अंचल सिचाई सहित बिजली से संचालित होने वाली अन्य तकनीकी व्यवस्था प्रभावित रही।

पिछले कई दिन से इंटरनेट मीडिया पर बिजली संकट का मुद्दा गर्माया हुआ है। रुड़की मंडल में भी बिजली कटौती का असर दो दिन से दिखाई दे रहा है। सोमवार को दोपहर ढाई बजे से लेकर शाम सात बजे तक बिजली कटौती की गई। मंगलवार को भगवानपुर डिविजन के 85 गांव में सुबह साढ़े सात बजे से बिजली गुल कर दी गई। सुबह बिजली जाने के साथ ही ग्रामीण इलाकों में पेयजल संकट खड़ा हो गया। ग्रामीणों को हैंडपंपों का सहारा लेना पड़ा। सबसे अधिक परेशानी उन किसानों को उठानी पड़ी, जोकि इस वक्त बरसीम, गन्ना की बुआई कर रहे हैं। इसके अलावा शरदकालीन सब्जियों की सिचाई प्रभावित हुई। वहीं कई औद्योगिक इकाईयों की भी बिजली आपूर्ति बंद की गई।

ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता अनिल मिश्रा ने बताया कि दोपहर साढ़े बारह बजे बिजली आपूर्ति सुचारू कर दी गई थी। वहीं मंगलौर एवं रामनगर डिविजन से जुड़े गांव में सुबह साढ़े आठ बजे बिजली गुल कर दी गई। यहां पर डेढ़ बजे के बाद ही बिजली आपूर्ति सुचारू हो सकी। अधिशासी अभियंता मंगलौर अजय आनंद ने बताया कि दोपहर बाद सभी जगह विद्युत आपूर्ति सुचारू कर दी गई है।

----------

सरकारी दफ्तरों में कामकाज प्रभावित

रुड़की : बिजली कटौती के चलते सरकारी दफ्तरों में कामकाज प्रभावित रहा। भगवानपुर तहसील में दोपहर तक जाति, आय व अन्य प्रमाण पत्र नहीं बन सके। वहीं अन्य कामकाज भी प्रभावित रहे हैं। इसी तरह से खंड विकास अधिकारी कार्यालय, खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से लेकर तमाम जगह आपूर्ति प्रभावित होने की वजह से कामकाज प्रभावित रहे। सरकारी स्कूलों के बच्चों को दिन के समय गर्मी का सामना करना पड़ा। अधिकांश सरकारी स्कूलों में पावर बैकअप आदि की सुविधा नहीं है।

---

नहीं सुधरे हालात तो शहर में भी होगी कटौती

रुड़की: बिजली संकट के चलते अभी तक ऊर्जा निगम की ओर से ग्रामीण अंचल में ही बिजली कटौती की जा रही है। लेकिन, जिस तरह के हालात बने हुए है, उसे देखकर यही लगता है कि आने वाले दिनों में रुड़की शहर में भी बिजली कटौती हो सकती है। इस संबंध में ऊर्जा निगम रुड़की मंडल के उप महाप्रबंधक राहुल जैन ने बताया कि फिलहाल स्थिति पर नजर बनाए हुए है। उपभोक्ताओं को चाहिए कि वह बिजली बचाएं।

chat bot
आपका साथी