प्रदूषण फैला रहा हॉट मिक्स प्लांट से निकलने वाला धुंआ

हॉट मिक्स प्लांट से निकलने वाला धुआं क्षेत्र में पर्यावरण को प्रदूषित कर रहा है। प्लांट से सटे श्यामपुर सजनपुर आदि गावों के ग्रामीण इससे पर्यावरण के असंतुलित होने और रोग फैलने का अंदेशा जता रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:28 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:28 PM (IST)
प्रदूषण फैला रहा हॉट मिक्स प्लांट से निकलने वाला धुंआ
प्रदूषण फैला रहा हॉट मिक्स प्लांट से निकलने वाला धुंआ

संवाद सूत्र, लालढांग: हॉट मिक्स प्लांट से निकलने वाला धुआं क्षेत्र में पर्यावरण को प्रदूषित कर रहा है। प्लांट से सटे श्यामपुर, सजनपुर आदि गावों के ग्रामीण इससे पर्यावरण के असंतुलित होने और रोग फैलने का अंदेशा जता रहे हैं।

कोरोना महामारी के चलते संक्रमण का दौर तेजी से अपने पैर पसार रहा है। इससे बचाव को लेकर सरकार ने कई गाइडलाइन जारी की है। आमजन बेवजह घर से बाहर न निकले इस पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई है। वहीं सजनपुर स्थित एक स्टोन क्रशर परिसर में लगे हॉट मिक्स प्लांट से निकलने वाले धुएं से श्यामपुर सजनपुर गांव में धुंआ फैल रहा है, जो पर्यावरण को प्रदूषित कर रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि एक तो कोरोना महामारी से पूरा देश दुखी है, ऊपर से इस प्लांट से निकला धुआं पर्यावरण के लिए हानिकारक है। महामारी के इस दौर में ऑक्सीजन की कमी के चलते कई मरीज जान गंवा रहे हैं, प्लांट के धुएं से ग्रामीणों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। सजनपुर निवासी गौरव राणा, नवीन राणा, शानू अंसारी का कहना है कि जब सरकार ने कोरोना वॉयरस को रोकने के लिए कई प्रकार की पाबंदियां लगाई हुई है तो ऐसे में इस तरह प्लांट पर भी पांबंदी होनी चाहिए जो पर्यावरण के लिए हानिकारक है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से हॉट मिक्स प्लांट पर रोक लगाने की मांग की है। वहीं मामले में स्थानीय लेखपाल सुभाष कुमार ने बताया कि हॉटमिक्स प्लांट को राष्ट्रीय राजमार्ग के डामरीकरण के लिए बनाया गया है। फिलहाल जल्द ही मौके पर जाकर प्लांट के अनापत्ति प्रमाण पत्र व अन्य बिंदुओं पर जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी