बाबा रामदेव ने कहा-आयुर्वेद पर शोध पर पतंजलि खर्च करेगा पांच हजार करोड़

पतंजलि योगपीठ आयुर्वेद पर शोध का दायरा बढ़ाएगा। इसके लिए 500 करोड़ रुपये के मौजूदा वार्षिक बजट को 5000 करोड़ तक बढ़ाने की योजना बनाई गई है। इतना ही नहीं योग गुरु बाबा रामदेव ने प्रति वर्ष एक हजार एलोपैथिक चिकित्सकों को आयुर्वेद से जोड़ने का भी लक्ष्य रखा है।

Sunil NegiMon, 31 May 2021 09:50 AM (IST)
बाबा रामदेव ने कहा-आयुर्वेद पर शोध पर पतंजलि खर्च करेगा पांच हजार करोड़।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। पतंजलि योगपीठ आयुर्वेद पर शोध का दायरा बढ़ाएगा। इसके लिए 500 करोड़ रुपये के मौजूदा वार्षिक बजट को 5000 करोड़ तक बढ़ाने की योजना बनाई गई है। इतना ही नहीं, योग गुरु बाबा रामदेव ने प्रति वर्ष एक हजार एलोपैथिक चिकित्सकों को आयुर्वेद से जोड़ने का भी लक्ष्य रखा है।

शनिवार रात इंटरनेट मीडिया पर एक कार्यक्रम में बाबा रामदेव ने आमजन को सस्ता इलाज दिलाने के लिए पतंजलि की योजनाएं साझा कीं। कहा कि, पतंजलि में आयुर्वेद पर शोध कार्य तेज किया जा रहा है। हालांकि पतंजलि रिसर्च सेंटर में शोध कार्य जारी है, लेकिन वर्तमान आवश्यकताओं और चुनौतियों को देखते हुए यह नाकाफी है। इसलिए तय किया है कि दुनिया भर के विशेषज्ञों को शोध के लिए भारत बुलाकर उनके अनुभव का लाभ उठाया जाए। इनमें धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।

इधर, योग ग्राम में साधकों को संबोधित करते हुए बाबा रामदेव ने दावा किया कि एलोपैथी के भी तमाम चिकित्सक आयुर्वेद से उपचार करा रहे हैं। कई एलोपैथिक चिकित्सक मधुमेह, फैटी लीवर और हाइपरटेंशन जैसे रोगों के इलाज के लिए उनके पास आ रहे हैं। ऐसे में उन्होंने तय किया है कि ऐसे चिकित्सकों को एलोपैथी से आयुर्वेद की ओर मोड़ा जाए। 

पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने 'दैनिक जागरण' से बातचीत में कहा कि आयुर्वेद को सर्व सुलभ बनाना पतंजलि की प्राथमिकता है। इसीलिए बड़े स्तर पर शोध की तैयारी की जा रही है। वर्ष 2018 में पतंजलि रिसर्च सेंटर की स्थापना की गई थी। उन्होंने दोहराया कि यहां किए गए शोध के निष्कर्ष के आधार पर ही डीआरडीओ ने 2-डीजी दवा विकसित की। कहा कि आज देश में आयुर्वेद को लेकर न तो सरकारी और न ही निजी क्षेत्र में शोध हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें-बाबा रामदेव ने आमिर खान के जरिये आइएमए पर साधा निशाना, जानिए क्या कहा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.